शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 05:37:21 PM
Breaking News
Home / राज्य / हिमाचल प्रदेश / अभी भी जा सकती है हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुक्खू की कुर्सी, नहीं टला खतरा

अभी भी जा सकती है हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुक्खू की कुर्सी, नहीं टला खतरा

Follow us on:

शिमला. हिमाचल में मुख्यमंत्री सुक्खू को अब इस्तीफा देना पड़ सकता है। खबर ये है कि विधायकों की नाराजगी के बीच कांग्रेस हाईकमान ने सीएम सुक्खू से इस्तीफा मांग लिया है। हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री के लिए अब नए नेता का चुनाव होगा। पार्टी की ओर से डीके शिवकुमार और भूपेंद्र सिंह हुड्डा बतौर पर्यवेक्षक शिमला में मौजूद हैं।

सीएम की रेस में प्रतिभा सिंह और मुकेश अग्निहोत्री

वहीं मुख्यमंत्री पद की रेस में प्रतिभा सिंह और मुकेश अग्निहोत्री का नाम सबसे आगे है। प्रतिभा सिंह गुट ने 20 विधायकों के समर्थन का दावा किया है। अब शाम पांच बजे विधायक दल की बैठक में नए नेता का चयन होगा। इस बीच सीएम सुक्खू ने कहा कि मैंने कोई इस्तीफा नहीं दिया है। मैं योद्धा हूं और संघर्ष करना जानता हूं। ये प्रोपेगेंडा मेरे इस्तीफे को लेकर फैलाया जा रहा है।

विक्रमादित्य सिंह ने दिया इस्तीफा

इससे पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे और सुक्खू कैबिनेट में मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मंत्रीपद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया। वे शिमला (ग्रामीण) से विधायक हैं। विक्रमादित्य सिंह ने सुक्खू पर विधायकों की अनदेखी के आरोप लगाए। विक्रमादित्य सिंह के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के अदर का असंतोष खुलकर सामने आ गया है। कांग्रेस मंगलवार को राज्य की एकमात्र राज्यसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी से चुनाव हार गई थी। कांग्रेस के विधायकों ने क्रॉस वोटिंग कर बीजेपी उम्मीदवार को जिता दिया। ऐसे में अपनी सरकार को गिरने से बचाने की खातिर कांग्रेस को अपने विधायकों को एकजुट रखने के लिए  काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

भाजपा के 15 विधायक निलंबित, सदन की कार्यवाही स्थगित

हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर सहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 15 विधायकों को बुधवार को निलंबित कर दिया और फिर सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी। भाजपा विधायकों को सदन में दुर्व्यवहार और नारेबाजी के आरोप में निलंबित किया गया। ठाकुर ने सुबह संवाददाताओं से कहा, ”हमें आशंका है कि विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया भाजपा विधायकों को निलंबित कर सकते हैं ताकि बजट विधानसभा में पारित किया जा सके।” उन्होंने कहा कि राज्यसभा चुनाव से यह स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस सरकार अल्पमत में है। ठाकुर ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के इस्तीफे की मांग की। मंगलवार को हिमाचल प्रदेश की एकमात्र राज्यसभा सीट पर भाजपा के जीत हासिल करने के एक दिन बाद विधायकों को निलंबित करने का ये फैसला आया है।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे विक्रमादित्य सिंह ने छोड़ा हिमाचल में मंत्री पद

शिमला. हिमाचल प्रदेश में सियासी हलचल के बीच सुक्खू सरकार में कैबिनेट मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने …