मंगलवार, सितंबर 17 2024 | 12:12:34 AM
Breaking News
Home / मनोरंजन / आतंकवादियों के हिन्दू नाम रखने पर नेटफ्लिक्स ने केंद्र सरकार को दी सफाई

आतंकवादियों के हिन्दू नाम रखने पर नेटफ्लिक्स ने केंद्र सरकार को दी सफाई

Follow us on:

नई दिल्ली. नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक‘ इस वक्त सोशल मीडिया पर छाई हुई है। वेब सीरीज को लेकर इस वक्त काफी बवाल मचा हुआ है। बढ़ते विवाद को देखते हुए केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स इंडिया के कंटेंट हेड को समन जारी किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार का कहना है कि किसी को भी ये हक नहीं है कि वो देश के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाएं। भारत की संस्कृति और सभ्यता का सम्मान हमेशा किया जाना चाहिए। बता दें कि ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’ में हाईजैकर्स के नाम बदले जाने का आरोप है। साथ ही कहा जा रहा है कि मेकर्स ने ऐतिहासिक घटना के साथ छेड़छाड़ की है। अब नेटफ्लिक्स कंटेंट के हेड ने सरकार को आश्वासन दिया है कि भारत के लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए ही इस प्लेटफॉर्म पर कंटेंट अपलोड किए जाएंगे।

नेटफ्लिक्स ने दी ये सफाई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगलवार को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के साथ एक बैठक की गई जिसमें नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड ने सरकार को अपना जवाब देते हुए आश्वासन दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेटफ्लिक्स की तरफ से कहा गया है कि उनकी ओर से भविष्य में ऐसे कंटेंट कभी अपलोड नहीं किए जाएंगे जिनसे देश के लोगों की भावनाएं आहत हो। वहीं वेब सीरीज ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’  पर बात करते हुए कहा गया है कि सीरीज में जिस कंटेंट को दिखाया गया है, नेटफ्लिक्स की टीम उस कंटेंट की समीक्षा कर रही है।

क्यों हो रहा है इतना विवाद?

बता दें कि विजय वर्मा, पंकज कपूर, नसीरुद्दीन शाह और दिया मिर्जा जैसे स्टार्स वाली वेब सीरीज ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’ 24 दिसंबर साल 1999 में हुए विमान हाईजैक पर बनी हुई है। ये सीरीज 29 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम की गई थी। 6 एपिसोड वाली इस सीरीज पर स्ट्रीम होने के बाद से ही विवाद शुरू हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरोप लगाया जा रहा है कि सीरीज में हाईजैकर्स के नाम बदलकर उनकी पहचान को छिपाया गया है। वहीं भोला और शंकर जैसे नाम देकर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई गई है।

भाजपा ने भी लगाया आरोप

उधर, भाजपा के आईटी सेल प्रमुख अमिल मालवीय ने भी एक बयान ने वेब सीरीज पर मुस्लिम हाईजैकर्स के नाम छिपाने का आरोप लगाया है। उन्होंने सीरीज के डायरेक्टर अनुभव सिन्हा पर विमान हाईजैक की घटना को तोड़-मरोड़कर पेश करने का आरोप भी लगाया। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’ की स्ट्रीमिंग को रोकने की मांग लगातार की जा रही है। इसी विवाद को देखते हुए सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से नेटफ्लिक्स को समन जारी किया गया था।

साभार : न्यूज़24

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अभिनेत्री हिना खान को हुई एक और नई बीमारी

मुंबई. बिग बॉस फेम और कई वेब सीरीज में काम करने वाली अभिनेत्री हिना खान …