गुरुवार, सितंबर 19 2024 | 05:48:24 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / कुछ बंदिशों के साथ फिलहाल भारत में ही रहेगी शेख हसीना, अमेरिका ने रद्द किया वीजा

कुछ बंदिशों के साथ फिलहाल भारत में ही रहेगी शेख हसीना, अमेरिका ने रद्द किया वीजा

Follow us on:

नई दिल्‍ली. बांग्‍लादेश से भाग कर आईं की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना अब कहां रहेंगी? सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि शेख हसीना ने फिलहाल भारत में ही रहने की इच्‍छा जाहिर की है. भारत सरकार ने शेख हसीना से अपना आगे का प्‍लान बताने के लिए कहा है. दरअसल, शेख हसीना यूके जाना चाहती हैं, लेकिन अभी तक कागजी प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है. हालांकि, भारत ने साफ कर दिया है कि शेख हसीना लंबे समय तक भारत में नहीं रह सकतीं हैं.

अपना भविष्य खुद तय करें शेख हसीना

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सोमवार को शेख हसीना से गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट पर जाकर मुलाकात की थी. तब उन्‍होंने भारत सरकार का स्‍टैंड बता दिया था. सूत्रों के मुताबिक, शेख हसीना को मोदी सरकार ने अपना भविष्य खुद तय करने को कहा है. हालांकि, शेख हसीना भारत में रहने की इच्छुक हैं, लेकिन सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि वह अनिश्चित काल तक यहां नहीं रह सकतीं.

पीएम मोदी से मिलना चाहती हैं शेख हसीना

शेख हसीना इस समय भारतीय खुफिया विभाग की निगरानी में हैं. इस बीच एक सूत्र ने खुलासा किया, “शेख हसीना ने पीएम मोदी से मुलाकात की मांग की है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसके असर को देखते हुए यह फिलहाल थोड़ा मुश्किल लगता है.” सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है, “शेख हसीना के साथ आए लोग भी वापस बांग्‍लादेश नहीं जा सकते हैं, इसलिए उनके लिए भी व्यवस्था की जा रही है.”

शेख हसीना का विमान बांग्‍लादेश लौटा

शेख हसीना अभी भारत में ही हैं, लेकिन बांग्लादेश वायु सेना का सी-130जे विमान बांग्लादेश वापस चला गया है. सरकार के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि भारत के हित को ध्यान में रखते हुए सब कुछ किया जा रहा है. हमने सीमा सुरक्षाबलों को अलर्ट पर रहने और बाढ़ का प्रबंधन करने के लिए कहा है, ताकि बांग्‍लादेश की ओर से घुसपैठ न हो सके.” अधिकारी के अनुसार, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और त्रिपुरा की सरकारें सीमाओं पर की जा रही व्यवस्थाओं में शामिल हैं. सेना और बीएसएफ को सभी एहतियाती कदम उठाने को कहा गया है.

भारत में बेटी संग नहीं रह पाएंगी शेखा हसीना

एक सूत्र ने बताया, “शेख हसीना की एक बेटी है, जो भारत में काम करती हैं. वह कुछ समय के लिए अपनी बेटी के साथ रहना चाहती हैं. लेकिन शेख हसीना की बेटी एक अंतरराष्ट्रीय संगठन के लिए काम करती है, इसलिए फिलहाल इन हालातों में ऐसा नहीं हो पाएगा. शेख हसीना ने यूनाइटेड किंगडम में शरण मांगी है. लेकिन उनकी कागजी कार्यवाई अभी तक पूरी नहीं हुई है. एक अधिकारी ने बताया, “ध्यान रखें कि यूके में लेबर पार्टी की सरकार है और वे मानवाधिकारों के उल्लंघन के प्रति बहुत संवेदनशील हैं.”

बांग्लादेश की सेना ने हसीना समर्थक जनरल को किया बर्खास्त

बांग्लादेश की सेना ने एक निगरानी एजेंसी से हसीना समर्थक एक प्रमुख जनरल को बर्खास्त करने तथा अन्य महत्वपूर्ण पदों में फेरबदल करने की घोषणा की है। इस कदम से यह संकेत मिलता है कि सेना पीछे हट जाएगी, क्योंकि संभवतः मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में नागरिक सरकार कार्यभार संभालने जा रही है।

अमेरिका ने शेख हसीना का वीजा रद किया, सख्‍त संदेश

अमेरिका ने शेख हसीना का अमेरिकी वीजा रद कर दिया है। उसने कहा है कि शेख हसीना का अमेरिका में स्‍वागत नहीं है। शेख हसीना और अमेरिका के बीच रिश्‍ते बहुत तनावपूर्ण थे। शेख हसीना ने नाम लिए बिना आरोप लगाया था कि अमेरिका बांग्‍लादेश में सैन्‍य अड्डा बनाना चाहता है। बांग्‍लादेश में ईसाई राज्‍य बनाना चाहता है।

साभार : एनडीटीवी, नवभारत टाइम्स

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चीन से आगे निकलता भारत

– प्रहलाद सबनानी अर्थ के कई क्षेत्रों में आज भी पूरे विश्व में चीन का …