रविवार, जून 16 2024 | 01:26:34 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण के लिए भारत पहुँची शेख हसीना, मुइज्जु और दहल भी आ रहे हैं

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण के लिए भारत पहुँची शेख हसीना, मुइज्जु और दहल भी आ रहे हैं

Follow us on:

नई दिल्ली. बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना दोपहर में नई दिल्ली पहुंची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 9 जून को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी। दिल्ली पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया। इसके अलावा सात अन्य देशों के बड़े नेता और हिंद महासागर क्षेत्र के नेता भी इस समारोह में सम्मिलित होंगे।

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मालदीव के मोहम्मद मुइज्जु, बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल भी इस समारोह में शामिल होने पहुंचेंगे। विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनाथ, भूटान के शेरिंग तोबगे, शेसेल्स के उप राष्ट्रपति अहमद अफिफ भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने आएंगे। शेख हसीना दोपहर में नई दिल्ली पहुंच चुकी हैं। इसके अलावा अफीफ का भी शनिवार को ही राजधानी पहुंचने का कार्यक्रम तय है। वहीं अन्य नेता रविवार को पहुंचेंगे। पीएम मोदी सबके साथ एक अलग से मीटिंग करने की योजना में हैं।

मॉरीशस को आमंत्रण भेजना भारत और मालदीव के संबंधों में सुधार लाने में मददगार होगा।भारत और मालदीव के संबंध तब खराब हुए थे, जब पिछले साल नवंबर में चीन समर्थन वाले राष्ट्रपति मुइज्जु ने पदभार संभाला था। पद की शपथ लेने के बाद उन्होंने भारतीय सेना को अपने देश से हटाने की मांग की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह 9 जून को होगा। इस दिन पर भारत के पड़ोसी देश के नेताओं को भी आमंत्रण भेजा गया है।

शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के अलावा, नेता राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज में शामिल होंगे। शपथ ग्रहण समारोह रविवार को शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा। “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए नेताओं की यात्रा भारत द्वारा अपनी ‘पड़ोसी पहले’ नीति और ‘सागर’ दृष्टिकोण को दी गई सर्वोच्च प्राथमिकता के अनुरूप है। भारत सागर और क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास के व्यापक नीति ढांचे के तहत हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के साथ सहयोग कर रहा है।

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होना उनके लिए सम्मान की बात होगी और इस ऐतिहासिक अवसर पर भारत की उनकी यात्रा यह दर्शाएगी कि द्विपक्षीय संबंध सकारात्मक दिशा में बढ़ रहे हैं।वहीं नेपाल विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सौहार्दपूर्ण निमंत्रण पर, पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ 9 जून 2024 को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए भारत की आधिकारिक यात्रा पर आ रहे हैं।

साभार : अमर उजाला

फेसबुक पेज : https://www.facebook.com/profile.php?id=61558434413602

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आरएसएस की समन्वय बैठक में भाग लेने केरल जाएंगे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद पहली बार संघ और संगठन की …