गुरुवार, सितंबर 19 2024 | 05:47:41 AM
Breaking News
Home / राज्य / हरियाणा / हरियाणा के स्कूलों में अब गुड मॉर्निंग की जगह कहिये जय हिंद

हरियाणा के स्कूलों में अब गुड मॉर्निंग की जगह कहिये जय हिंद

Follow us on:

चंडीगढ़. हरियाणा के राजकीय स्कूलों में सुबह प्रार्थना या फिर कक्षा में गुरुजी के आगमन पर विद्यार्थी ‘गुड मार्निंग’ की जगह ‘जयहिंद’ के साथ अभिवादन करेंगे। प्रदेश भर के स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जय हिंद अभिवादन के तौर पर लागू किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने की थी घोषणा

हरियाणा की शिक्षा राज्य मंत्री सीमा त्रिखा ने पिछले दिनों एक कार्यक्रम में इसकी घोषणा की थी। विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारी, मौलिक शिक्षा अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि विद्यार्थियों में देशभक्ति और राष्ट्रीय गौरव की भावना को बढ़ावा देने के लिए गुड मार्निंग की जगह जय हिंद को अभिवादन के रूप में लागू करने का फैसला लिया गया है।

राष्ट्र की संप्रभुता और सुरक्षा के प्रति निरंतर प्रतिबद्धता का प्रतीक

इसका मकसद विद्यार्थियों को प्रतिदिन राष्ट्रीय एकता की भावना और देश के समृद्ध इतिहास के प्रति सम्मान के लिए प्रेरित करना है। शिक्षा निदेशालय की ओर से उल्लेख किया गया है कि जयहिंद का नारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा दिया गया था। उन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ आंदोलन के दौरान आजाद हिंद फौज का गठन किया था, जिसमें उन्होंने जयहिंद के नारे को लोकप्रिय बनाया था। स्वतंत्रता के बाद जयहिंद को भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा अभिवादन के तौर पर अपनाया गया जो राष्ट्र की संप्रभुता और सुरक्षा के प्रति निरंतर प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

रेलवे ने विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया का इस्तीफा किया स्वीकार

चंडीगढ़. हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी ने हरियाणा के दो पहलवानों विनेश फोगाट …