शनिवार, अक्तूबर 12 2024 | 08:55:58 PM
Breaking News
Home / राज्य / जम्मू और कश्मीर / शनिवार को सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे उमर अब्दुल्ला

शनिवार को सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे उमर अब्दुल्ला

Follow us on:

जम्मू. जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में बहुमत मिलने के बाद अब कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन में सरकार गठन की तैयारियां जोरों पर हैं. इसी दिशा में शुक्रवार को कांग्रेस ने मुख्यमंत्री पद के लिए नामित उमर अब्दुल्ला के पक्ष में अपना समर्थन पत्र सौंप दिया है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि अब वह जल्द से जल्द सरकार बनाने के लिए शनिवार को उप राज्यपाल को समर्थन पत्र सौंपेंगे.

जम्मू कश्मीर में अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि उन्हें कांग्रेस की ओर से समर्थन पत्र मिला है. साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए गठबंधन सहयोगी कांग्रेस की ओर से उन्हें समर्थन पत्र मिला है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला को गुरुवार को उनकी पार्टी के विधायकों ने सर्वसम्मति से जम्मू कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर मंजूरी दे दी थी.

LG से समर्थन पत्र सौंपने के लिए मांगा समय

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस को मिली भारी बढ़त के साथ ही उमर अब्दुल्ला के अगले मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया. पार्टी विधायकों ने दो दिन बाद 10 अक्टूबर को सर्वसम्मति से उनके नाम को शीर्ष पद के लिए मंजूरी दे दी. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने घोषणा की कि उनके बेटे को सर्वसम्मति से विधायक दल का अध्यक्ष चुन लिया गया है. वहीं, चुनाव पूर्व गठबंधन में उनकी सहयोगी कांग्रेस ने भी अब उन्हें अपना समर्थन दे दिया.

वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस अब कल यानी शनिवार को सरकार बनाने के लिए जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल को समर्थन पत्र सौंपेगी. फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि वह जल्द ही सरकार बनाने के लिए उपराज्यपाल को समर्थन पत्र सौंपेंगे. वहीं, उमर अब्दुल्ला ने कुछ समय पहले उपराज्यपाल से आज शाम किसी भी समय सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए समय मांगा है. नेशनल कॉन्फ्रेंस की ओर से आज भी उपराज्यपाल को समर्थन पत्र सौंपा जा सकता है और आगे के कार्यक्रमों के लिए दिन तय किए जा सकते हैं.

JK प्रदेश कांग्रेस कमेटी में पारित हुआ प्रस्ताव

फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि अब चुनाव खत्म हो चुके हैं और उनका ध्यान विकास, रोजगार और अन्य महत्वपूर्ण तत्वों के साथ जम्मू-कश्मीर के पुनर्निर्माण पर रहेगा. समर्थन पत्र पर यह फैसला जम्मू-कश्मीर कांग्रेस विधायक दल की बैठक में लिया गया. कांग्रेस विधायक दल की बैठक में जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा समेत सभी छह विधायक शामिल हुए. विधायकों ने एक प्रस्ताव पारित किया और एनसी को समर्थन देने वाले पत्र पर हस्ताक्षर किए.

जम्मू-कश्मीर में एक दशक बाद हुए विधानसभा चुनाव में एनसी-कांग्रेस गठबंधन को बहुमत हासिल हुआ. नेशनल कॉन्फ्रेंस कुल 42 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनी. बीजेपी को 29, कांग्रेस को 6 और पीडीपी को तीन सीटें मिली. वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस का दावा है कि उसके संपर्क में चार निर्दलीय विधायक भी हैं.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

स्पष्ट बहुमत न मिलने पर पांच मनोनीत सदस्य बन सकते हैं किंगमेकर

जम्मू. जम्मू और कश्मीर विधानसभा में उपराज्यपाल द्वारा नामित पांच व्यक्तियों की सरकार गठन में …