गुरुवार, सितंबर 19 2024 | 06:35:33 AM
Breaking News
Home / राज्य / राजस्थान / मस्जिद के पास से भगवान गणेश के जुलूस के निकलने से भड़के कट्टरपंथियों ने की पत्थरबाजी

मस्जिद के पास से भगवान गणेश के जुलूस के निकलने से भड़के कट्टरपंथियों ने की पत्थरबाजी

Follow us on:

जयपुर. राजस्थान में भीलवाड़ा में धार्मिक जुलूस को लेकर तनाव फैल गया. जहाजपुर में एक धार्मिक जुलूस पर पथराव के बाद लोगों में आक्रोश है. इस दौरान गणेश जुलूस निकाल रहे श्रद्धालुओं पर हुई पत्थरबाजी में एक व्यक्ति घायल हो गया. इसके बाद स्थानीय भीड़ के साथ स्थानीय विधायक गोपीचंद मीणा मस्जिद के बाहर धरने पर बैठ गए. पुलिस ने 12 लोगों को हिरासत में लिया है. मौके पर भारी पुलिस मौजूद है. इस दौरान दो मस्जिदों को नोटिस देकर उनकी जमीन के दस्तावेज मांगे गए हैं.

क्या है पूरा मामला?

भीलवाड़ा के जहाजपुर में जलझूलनी एकादशी के धार्मिक जुलूस के दौरान विवाद छिड़ गया, जिसके बाद तनाव फैल गया. पूरे विवाद की शुरुआत उस वक्त हुई जब भगवान पीतांबर राय का बैवाण, जो हर साल जलझूलनी एकादशी पर निकाला जाता है, बड़ी जामा मस्जिद के पास से गुजर रहा था. इस दौरान मस्जिद के पास मौजूद कुछ लोगों ने जुलूस पर आपत्ति जताई, जिसके बाद दोनों पक्षों में कहासुनी शुरू हो गई. जो बढ़ते-बढ़ते पत्थरबाजी तब्दील हो गई. फिर जुलूस में अफरा-तफरी मच गई, पत्थरबाजी में महिलाएं, बच्चे समेत कई लोग घायल हो गए.

विधायक गोपीचंद मीणा ने प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए आरोपियों की तुरंत गिरफ्तारी की मांग की है. उनके धरने पर बैठते ही इलाके में तनाव फैल गया. 10 से 12 लोगों को हिरासत में लिया गया है, बाकियों की तलाश जारी है. जुलूस पर पथराव के बाद प्रशासन ने इलाके में बने अवैध निर्माण बुलडोजर चलाना शुरू कर दिया है. बीती रात को अवैध निर्माण तोड़े जाने शुरू कर दिए गए. जहाजपुर में अब हालात सामान्य हो रहे हैं. स्थिति नियंत्रण में है.

यूपी, एमपी, गुजरात के बाद राजस्थान में फेंके पत्थर

रामनवमी के बाद अब भारत में नफरती कट्टरपंथी चरमपंथी लोग गणेश पूजा को निशाना बना रहे हैं. हिंदू समुदाय के लोगों का आरोप है कि मध्य प्रदेश, गुजरात और यूपी के बाद अब राजस्थान में पथराव का प्रयोग शुरू किया गया है.

साभार : जी न्यूज़

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

दो से अधिक बच्चे वाले सरकारी कर्मचारियों को नहीं मिलेगा प्रमोशन

जयपुर. 2 से ज्यादा बच्चों वाले राज्य कर्मचारियों को प्रमोशन देने पर हाईकोर्ट ने रोक …