गुरुवार , मई 02 2024 | 09:23:57 AM
Breaking News
Home / राज्य / गुजरात / विदेशी छात्रों के हॉस्टल में नमाज पढ़ने पर हुई मारपीट

विदेशी छात्रों के हॉस्टल में नमाज पढ़ने पर हुई मारपीट

Follow us on:

गांधीनगर. अहमदाबाद की गुजरात यूनिवर्सिटी में देर रात हॉस्टल में रहने वाले अफगानी और अन्य छात्रों पर भीड़ ने हमला कर दिया। गमछा पहने और जयश्रीराम का नारा लगाती भीड़ हॉस्टल में घुसी और छात्रों को पीटा। हॉस्टल में पथराव और तोड़फोड़ भी की गई। इसमें 5 लोगों के घायल होने की खबर है। पिटाई का मामला यूनिवर्सिटी हॉस्टल के A ब्लॉक में 16 मार्च की रात का है। अफगानी छात्रों ने आरोप लगाया कि रमजान की रात वे A ब्लॉक में तरावीह (नमाज) पढ़ रहे थे। इस दौरान B ब्लॉक से आए तीन छात्रों ने आकर इसका विरोध किया।

उन्होंने बताया कि उनके जाने के बाद करीब 200 लोगों की भीड़ पहुंच गई और जय श्रीराम का नारा लगाते हुए हमला शुरू कर दिया। इनमें से कुछ ने हॉस्टल के कमरों में पथराव किया। कुछ हॉस्टल में घुस आए और लैपटॉप, एसी, अलमारी, टेबल, दरवाजे, म्यूजिक सिस्टम तोड़ दीं। बाहर खड़े टू-व्हीलर्स में भी तोड़फोड़ की गई। घटना का वीडियो भी सामने आया है। राज्य के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने घटना के बाद पुलिस और यूनिवर्सिटी के अधिकारियों की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। इससे पहले उन्होंने DG और CP को तुरंत कार्रवाई करने के आदेश दिए। पुलिस ने घटना की जांच शुरू कर दी है।

पीड़ित छात्र बोले- ऐसी उम्मीद नहीं थी

पीड़ित छात्रों ने घटना को लेकर कहा कि यूनिवर्सिटी में अफगानिस्तान, उज़बेकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान, सीरिया और अफ्रीकी देश के स्टूडेंट रहकर पढ़ाई करते हैं। अगर यही हालत है तो सरकार हमें वीजा क्यों देती है। हम यहां तमाम त्योहारों में हिस्सा लेते हैं। सब हमारे भाई ही हैं, लेकिन ये उम्मीद नहीं थी। ​​

ओवैसी बोले- मुस्लिम क्या नमाज भी नहीं पढ़ सकते

यूनिवर्सिटी की घटना पर AIMIM चीफ और हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने सोशल मीडिया X पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस जयशंकर को टैग करके पूछा- क्या मुस्लिम शांतिपूर्वक नमाज भी नहीं पढ़ सकते हैं।

पुलिस कमिश्नर बोले- नमाज पढ़ने पर विवाद हुआ

अहमदाबाद के पुलिस कमिश्नर जीएस मल्लिक ने कहा- 16 मार्च को करीब 10:30 बजे छात्रों का एक समूह नमाज पढ़ रहा था। इस दौरान बाहर से 20-25 लोग आए और नमाज पढ़ने को लेकर सवाल किया। दोनों तरफ से बहस हुई। कुछ लोगों ने पथराव और तोड़फोड़ की। FIR दर्ज कर ली गई है। एक व्यक्ति की पहचान हुई है। श्रीलंका और तजाकिस्तान के 2 छात्र अस्पताल में भर्ती हैं।

गुजरात यूनिवर्सिटी की वीसी नीरजा अरुण गुप्ता ने बताया- यूनिवर्सिटी में लगभग 300 विदेशी छात्र पढ़ते हैं। इनमें से करीब 75 छात्र ए ब्लॉक हॉस्टल में रहते हैं। दो गुटों के बीच झड़प के बाद मामला बढ़ गया। कुछ विदेशी छात्र घायल हो गए।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

गुजरात भाजपा के दो लोकसभा प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ने से किया इनकार

अहमदाबाद. गुजरात में भाजपा को आज दो बड़े झटके लगे हैं। साबरकांठा से बीजेपी उम्मीदवार …