रविवार , अप्रेल 28 2024 | 02:11:23 PM
Breaking News
Home / राज्य / गुजरात / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1200 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1200 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं का किया उद्घाटन

Follow us on:

गांधीनगर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार को गुजरात दौरे पर पहुंचे. यहां उन्होंने गुजरातवासियों को हजारों करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दी. यहां उन्होंने अहमदाबाद में गुजरात सहकारी दूध विपणन महासंघ के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लिया. पीएम मोदी ने सहकार सम्मेलन में पीएम 1200 करोड़ रुपये की पांच नई परियोजनाओं का उद्घाटन किया. जिसमें पनीर, आइसक्रीम और चॉकलेट प्लांट का उद्घाटन किया जाएगा. गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहा है.

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा ’50 साल पहले गुजरात के गांवों ने जो पौधा लगाया था, वह आज एक विशाल वटवृक्ष बन गया है. इस पेड़ की शाखाएं अब देश के साथ-साथ दुनिया भर में फैल गई हैं. गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ की स्वर्ण जयंती पर आपको बधाई. उन्होंने आगे कहा कि डबल इंजन सरकार का भरपूर लाभ उठाते हुए गुजरात सहकारी दुग्ध उत्पादन में अग्रणी है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि पिछले 2 दशकों में राज्य में दुग्ध निगमों की संख्या दोगुनी होकर 12 से 23 हो गई है.नडेयरी उद्योग से 36 लाख से अधिक लोग जुड़े हैं, जिनमें 11 लाख महिलाएं शामिल हैं. 16,384 दूध घरों में से 3300 पूरी तरह से महिलाओं द्वारा चलाए जाते हैं. ये महिलाएं अपने परिवार के लिए आर्थिक सहारा बन गई हैं. देश को 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में डेयरी उद्योग ने बहुत बड़ा योगदान दिया है.

मोदी ने आगे कहा कि हम आज दुनिया के सबसे बड़े दूध उत्पादक देश हैं. भारत के डेयरी सेक्टर से 8 करोड़ लोग सीधे जुड़े हुए हैं. पिछले 10 साल में ही भारत में दूध उत्पादन में करीब 60% वृद्धि हुई है. पिछले 10 वर्षों में प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धता भी करीब 40% बढ़ी है. दुनिया मे डेयरी सेक्टर सिर्फ 2% की दर से आगे बढ़ रहा है. जबकि भारत में डेयरी सेक्टर 6% की दर से आगे बढ़ रहा है.

नरेंद्र मोदी ने संबोधन में आगे कहा भारत को विकसित बनाने के लिए भारत की प्रत्येक महिला की आर्थिक शक्ति बढ़नी आवश्यक है, इसलिए हमारी सरकार आज महिलाओं की आर्थिक शक्ति बढ़ाने के लिए भी चौतरफा काम कर रही है. मुद्रा योजना के तहत सरकार ने जो 30 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की मदद दी है, उसकी करीब 70% लाभार्थी बहन-बेटियां ही हैं.

साभार : न्यूज18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

गुजरात भाजपा के दो लोकसभा प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ने से किया इनकार

अहमदाबाद. गुजरात में भाजपा को आज दो बड़े झटके लगे हैं। साबरकांठा से बीजेपी उम्मीदवार …