रविवार, सितंबर 08 2024 | 04:54:01 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / अमेरिका ने जारी की जम्मू-कश्मीर और मणिपुर की यात्रा न करने की एडवाइजरी

अमेरिका ने जारी की जम्मू-कश्मीर और मणिपुर की यात्रा न करने की एडवाइजरी

Follow us on:

वाशिंगटन. एक कहावत है- पर उपदेश कुशल बहुतेरे। एक और भी है। सूप हंसे तो हंसे, चलनी भी हंसे जिसमें बहत्तर छेद। यही हाल है अमेरिका की। खुद आईना नहीं देखेंगे लेकिन दूसरों को उपदेश देंगे। दूसरों पर उंगली उठाएंगे।

अमेरिकी की आबादी भारत की आबादी के करीब 5वें हिस्से के ही बराबर है लेकिन वहां औसतन 98 सेकंड में कोई न कोई यौन हमले का शिकार हो जाता है। जहां हर तीन में से एक महिला अपने जीवनकाल में पार्टनर के हाथों रेप या शारीरिक हिंसा की शिकार होती हैं। यौन हमले से जुड़े 63 प्रतिशत केस तो पुलिस में रिपोर्ट ही नहीं होती। ये हम नहीं कह रहे बल्कि अमेरिका स्थित ‘नैशनल ऑर्गनाइजेश फॉर वूमन न्यू यॉर्क सिटी’ की वेबसाइट पर दर्ज है।

आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर हम अमेरिका में अपराध खासकर यौन अपराध का जिक्र क्यों कर रहे हैं। इसकी वजह ये है कि अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत की यात्रा को लेकर एडवाइजरी जारी की है और खास राज्यों और क्षेत्रों में जाने को लेकर आगाह किया है। इसके पीछे आतंकवाद, नक्सलवाद जैसी वजहों के साथ-साथ रेप के मामलों को भी बताया गया है।

अमेरिका ने भारत के लिए अपनी ट्रैवल एडवाइजरी को अपडेट किया है। उसने अपने नागरिकों से जम्मू-कश्मीर, भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती क्षेत्र, मणिपुर और देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में नहीं जाने को कहा है। अपनी संशोधित ट्रैवल एडवाइजरी में अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि उसने पूर्वोत्तर राज्यों की जानकारी के साथ इसे अपडेट किया है।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

बांग्लादेश में हिंदू शिक्षकों से मात्र 2 शब्द लिखवाकर लिया जा रहा है त्यागपत्र

ढाका. शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे के बाद से बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं …