मंगलवार, सितंबर 17 2024 | 12:25:24 AM
Breaking News
Home / राज्य / पंजाब / अमृतसर एयरपोर्ट पर संदिग्ध ड्रोन दिखने के बाद 3 घंटे रोकी गईं उड़ाने

अमृतसर एयरपोर्ट पर संदिग्ध ड्रोन दिखने के बाद 3 घंटे रोकी गईं उड़ाने

Follow us on:

चंडीगढ़. पंजाब के अमृतसर स्थित श्री गुरु रामदास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सोमवार रात संदिग्ध ड्रोन मूवमेंट देखने को मिली। इस कारण करीब 3 घंटे तक हवाई अड्‌डे की सभी उड़ानों को रोकना पड़ा। ड्रोन की मूवमेंट के कारण एयर इंडिया की दिल्ली-अमृतसर फ्लाइट को भी लैंडिंग की इजाजत नहीं दी गई। क्लीयरैंस न मिलने के कारण फ्लाइट लौट गई और फिर अगली सुबह करीब 4 बजे अमृतसर एयरपोर्ट पर पहुंची।

एयरपोर्ट सूत्रों के अनुसार, अधिकारियों को 3 ड्रोनों की मूवमेंट देखने को मिली थी। यह मूवमेंट सोमवार रात सवा 10 बजे से 11 बजे तक रही। इस दौरान ड्रोन कभी एयरपोर्ट के ऊपर आता और कभी साइड से होकर चला जाता। इनमें से दो ड्रोन राजासांसी साइड एयरपोर्ट की बाउंड्री के पास व टर्मिनल की बैक साइड पर दिखाई दिए। एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) ने जब संदिग्ध ड्रोनों की सूचना उच्च अधिकारियों को दी तो सुरक्षा के लिहाज से हवाई हड्‌डे पर सभी उड़ानों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई।

20 मिनट किया इंतजार, अंत में लौटी फ्लाइट

सोमवार रात करीब 10.30 बजे दिल्ली से आई एयर इंडिया की फ्लाइट करीब 20 मिनट तक हवा में ही रही। वह क्लीयरैंस का इंतजार करती रही। संदिग्ध ड्रोन के कारण जब फ्लाइट को क्लीयरैंस नहीं मिला तो उसे लौटना पड़ा। देर रात को जब एयर ट्रैफिक क्लियर हुआ तब यह फ्लाइट अगली सुबह 4 बजे अमृतसर पहुंची। इस फ्लाइट के अलावा इंडिगो की पुणे, इंडिगो की दिल्ली, एयर एशिया और बाटिक एयर की कुआलालंपुर जाने वाली फ्लाइट ने भी देरी से उड़ान भरी।

अफरातफरी के माहौल में चला सर्च ऑपरेशन

कई ऐसी फ्लाइट्स भी थीं जो देर रात 1 बजे के बाद रवाना हुईं। एयरपोर्ट पर फैले अफरातफरी के माहौल के बीच पुलिस और एजेंसियों ने रात को ही एयरपोर्ट के अंदर और बाहर सर्च ऑपरेशन चलाया। मंगलवार सुबह भी 2 बार सर्च अभियान चलाया गया, लेकिन एजेंसियां ड्रोन को नहीं ढूंढ पाईं।

‘तीन बार ड्रोन मूवमेंट के बारे में सुना, कन्फर्म नहीं है’

एयरपोर्ट के कार्यकारी डायरेक्टर संदीप अग्रवाल ने बताया कि सोमवार रात 3 ड्रोनों की मूवमेंट्स की जानकारी मिली थी। हालांकि, अभी तक कुछ भी कन्फर्म नहीं है। रात 1 बजे फ्लाइट्स का आवागमन दोबारा शुरू कर दिया गया था। इस दौरान एक फ्लाइट को डायवर्ट कर दिया गया और 4 फ्लाइट्स ने देरी से उड़ान भरी। वहीं, ACP नॉर्थ मनिंदर सिंह ने बताया कि एयरपोर्ट के अंदर व आसपास ड्रोन एक्टिविटी की जानकारी मिली थी। जांच की गई। जांच में ड्रोन एक्टिविटी को लेकर कुछ सामने नहीं आया है। हो सकता है कि जन्माष्टमी कार्यक्रम के दौरान ड्रोन उड़ाया गया हो। पुलिस हर संभव एंगल से मामले की जांच कर रही है। फिलहाल, लिखित में कोई शिकायत नहीं आई है, लेकिन मामले की जांच चल रही है।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नितिन गडकरी ने पंजाब की कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल

चंडीगढ़. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान को चिट्ठी …