मंगलवार, सितंबर 17 2024 | 12:23:05 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / उत्तर प्रदेश में अमेठी के 8 रेलवे स्टेशनों के बदले नाम

उत्तर प्रदेश में अमेठी के 8 रेलवे स्टेशनों के बदले नाम

Follow us on:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं. उत्तर रेलवे की तरफ से इन रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है. अकबरगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर मां अहोरवा भवानी धाम रख दिया गया है. वहीं अब ‘गुरु गोरखनाथ धाम’ के नाम से अमेठी के जायस को जाना जाएगा. आइए जानते है कौन से हैं वह रेलवे स्टेशन.

नोटिफिकेशन जारी कर बताया गया कि जिन आठ रेलवे स्टेशनों का नाम बदले गए है, उनमें अमेठी जिले के फुरसतगंज, कासिमपुर हॉल्ट, जायस, बनी, मिसरौली, निहालगढ़, अकबरगंज और वारिसगंज शामिल हैं. ये आदेश इंडियन रेलवे की तरफ से गृह मंत्रालय द्वारा राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद जारी किया गया. अमेठी के जिन आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए हैं, उनमें फुरसतगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘तपेश्वरनाथ धाम’ रखा गया है. वहीं कासिमपुर हॉल्ट का नाम अब ‘जायस सिटी’ होगा. जायस रेलवे स्टेशन का नाम ‘गुरु गोरखनाथ धाम’ होगा. बनी रेलवे स्टेशन का नाम ‘स्वामी परमहंस’ होगा. मिसरौली का नाम ‘मां कालिकन धाम’ होगा. निहालगढ़ का नाम ‘महाराजा बिजली पासी’ होगा. वारिसगंज का नाम ‘अमर शहीद भाले सुल्तान’ होगा और अकबरगंज का नाम ‘मां अहोरवा भवानी धाम’ होगा.

गौरतलब है कि बीते साल पूर्व केंद्रीय मंत्री और अमेठी सांसद स्मृति ईरानी ने गृह मंत्री और रेल मंत्री को पत्र लिखा था. इसमें उन्होंने आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की रिक्वेस्ट की थी. मिश्रौली, जायस, बनी, कासिमपुर हॉल्ट, फुरसतगंज, मिसरौली, निहालगढ़, अकबरगंज और वारिसगंज रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की मांग की थी. पूर्व सांसद के इस प्रयास को अमेठी की जनता ने भी खूब सराहा था. स्मृति ईरानी की पहल के बाद यहां बड़ा बदलाव हुआ है और आठों रेलवे स्टेशन के नाम बदल दिए गए हैं, अब जल्द ही इन रेलवे स्टेशनों को नए नामों से जाना जाएगा.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नकली नोट छापने वाले मदरसे बैंक अकाउंट्स हुआ सीज, चलेगा बुलडोजर

लखनऊ. प्रयागराज में नोट छापने वाले मदरसे पर अब शिकंजा कसता जा रहा है। मदरसा …