बुधवार, अक्तूबर 02 2024 | 10:07:35 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / इजरायल ने हिजबुल्लाह के एक और कमांडर नबील कौक को मारा

इजरायल ने हिजबुल्लाह के एक और कमांडर नबील कौक को मारा

Follow us on:

बेरूत. हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत के बाद भी इजरायल रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अब इजरायल ने हिजबुल्लाह के एक और वरिष्ठ कमांडर को हवाई हमले में उड़ा दिया है। इजरायली सेना (IDF) ने बताया है कि लेबनान की राजधानी बेरूत में कल रात हवाई हमले में हिजबुल्लाह का वरिष्ठ कमांडर नबील कौक मारा गया है। इजरायली सेना ने कहा है कि नबील कौक हिजबुल्लाह नेतृत्व का करीबी था।

कौन था नबील कौक?

आईडीएफ के अनुसार, नबील कौक हिजबुल्लाह की प्रिवेंटिव सिक्योरिटी यूनिट का कमांडर था और चरमपंथी समूह की केंद्रीय परिषद का वरिष्ठ सदस्य था। इजरायली सेना का कहना है कि वह हाल के दिनों में इजरायल और उसके नागरिकों के खिलाफ आतंकवादी हमलों को बढ़ाने में सीधे तौर पर शामिल था। कौक 1980 के दशक में हिजबुल्लाह में शामिल हुआ था। समूह में आगे बढ़ते हुए वह पहले कार्यकारी परिषद में उप प्रमुख और बाद में दक्षिणी लेबनान क्षेत्र के प्रमुख की भी जिम्मेदारी दी गई। इजरायल के लड़ाकू विमानों ने कल शनिवार-रविवार की दरमियानी रात बेरूत के उपनगर दहियाह में कौक पर हमला करके उसे मार गिराया। ये इलाका हिजबुल्लाह का गढ़ माना जाता है।

हिजबुल्लाह शीर्ष नेतृत्व का सफाया

इजरायल ने शुक्रवार को बेरूत में एक बड़े हवाई हमले में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह को खत्म कर दिया था। नसरल्लाह को इजरायली विमानों ने तब निशाना बनाया जब वह बेरूत के दहियाद में हिजबुल्लाह के भूमिगत मुख्यालय में शीर्ष कमांडरों के साथ इजरायल पर हमले की योजना बना रहा था। हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह पर हुए हवाई हमले में समूह का दक्षिणी मोर्चे को कमांडर मोहम्मद अली कराकी भी मारा गया था। कराकी को सेकंड इन कमांड माना जाता था। पिछले कुछ दिनों में किए गए हमले में इजरायल ने हिजबुल्लाह के शीर्ष नेतृत्व को लगभग खत्म कर दिया है। इसके पहले इजरायल ने फौद शुकर और इब्राहिम अकील को मार दिया था।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नेपाल में बाढ़ से 125 मरे व 64 लोग लापता, बढ़ सकती है संख्या

काठमांडू. पुलिस ने बताया कि नेपाल में बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से …