मंगलवार , मई 07 2024 | 03:12:18 PM
Breaking News
Home / व्यापार / घरेलू एयरलाइनों द्वारा ले जाए गए यात्रियों में 42.85% की वृद्धि…

घरेलू एयरलाइनों द्वारा ले जाए गए यात्रियों में 42.85% की वृद्धि…

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). घरेलू एयरलाइनों द्वारा ले जाने वाले यात्रियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है। विभिन्न घरेलू एयरलाइनों द्वारा प्रस्तुत ट्रैफिक डेटा के अनुसार, यात्रियों की संख्या के 503.92 लाख तक पहुँचने का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 352.75 लाख यात्रियों की तुलना में 42.85% की पर्याप्त वार्षिक वृद्धि को दर्शाती है। यात्रियों की संख्या में यह उल्लेखनीय वृद्धि भारत के विमानन उद्योग की मजबूती और सामंजस्यता को दर्शाती है और यह हमारे देश के नागरिकों के लिए कनेक्टिविटी को बढ़ाने और सुविधाजनक यात्रा विकल्प प्रदान करने के लिए जारी प्रयासों को भी प्रदर्शित करती है। निरंतर वृद्धि दर्ज करने वाले यात्री आंकड़े हवाई यात्रा की बढ़ती मांग का संकेत देते हैं और विमानन क्षेत्र के सकारात्मक बहुपक्षीय विकास का उल्लेख करते हैं।

इसके अलावा, अप्रैल 2022 और अप्रैल 2023 के बीच एमओएम विकास दर में 22.18% की वृद्धि हुई है, यह घरेलू एयरलाइन उद्योग की निरंतर गति को प्रदर्शित करता है। निरंतर रूप से जारी विकास एक सुरक्षित, कुशल और ग्राहक-केंद्रित विमानन इकोसिस्टम को बढ़ावा देने में एयरलाइनों, हवाई अड्डों और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सामूहिक प्रयासों का एक प्रत्यक्ष प्रमाण है। यात्रियों की संख्या में सराहनीय वृद्धि के अलावा, अप्रैल 2023 के महीने के लिए निर्धारित घरेलू उड़ानों के कुल रद्द होने की दर मात्र 0.47% पर बनी रही। साथ ही, अप्रैल 2023 के महीने में प्रति 10,000 यात्रियों पर शिकायतों की संख्या लगभग 0.28 के निचले स्तर पर रही है। यह उपलब्धि नागरिक उड्डयन मंत्रालय और एयरलाइनों द्वारा कुशलतापूर्वक बनाई गईं योजना, परिचालन दक्षता और सक्रिय उपायों का परिणाम है, जिसके माध्यम से यात्रियों के लिए एक सहज यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए दो वर्ष की कोविड-19 मंदी के बावजूद परिचालन दर में वृद्धि दर्ज की है।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा कि इस उल्लेखनीय प्रगति में शामिल सभी लोगों के समन्वित प्रयासों ने विमानन क्षेत्र के विकास को आगे बढ़ाने और भारत को वैश्विक विमानन केंद्र के रूप में स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सिंधिया ने कहा कि विमानन क्षेत्र में निरंतर विस्तार को देखकर प्रसन्नता का अनुभव होता हैं। घरेलू एयरलाइन उद्योग, न केवल हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूत करता है बल्कि देश भर के लोगों को जोड़ता भी है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय विमानन उद्योग की प्रगति के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है और सतत विकास की सुविधा के लिए हितधारकों के साथ सहयोग करना और उच्चतम सुरक्षा, दक्षता और यात्री संतुष्टि के मानकों को सुनिश्चित करना जारी रखेगा।”

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

 

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अज्ञात कारणों से एलन मस्क ने टाला अपना भारत दौरा

वाशिंगटन. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) का भारत दौरा टल गया है। मीडिया …