मंगलवार, मई 21 2024 | 06:52:05 PM
Breaking News
Home / राज्य / जम्मू और कश्मीर / महबूबा मुफ्ती, गुलाम नबी आजाद के खिलाफ लड़ेंगी लोकसभा चुनाव

महबूबा मुफ्ती, गुलाम नबी आजाद के खिलाफ लड़ेंगी लोकसभा चुनाव

Follow us on:

जम्मू. आर्टिकल 370 खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार चुनाव होने जा रहा है. जम्मू कश्मीर में सत्तारूढ़ रह चुकी पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने घाटी की तीन सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. महबूबा मुफ्ती पूर्व सीएम और DPAP के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद के खिलाफ चुनावी मैदान पर अनंतनाग लोकसभा सीट से ताल ठोकेंगी. दो पूर्व सीएम के बीच होने वाली इस चुनावी भिड़ंत ने अनंतनाग को जम्मू कश्मीर की सबसे हॉई प्रोफाइल सीट बना दिया है.

पीडीपी संसदीय बोर्ड के प्रमुख सरताज मदनी ने उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए कहा कि पार्टी की युवा शाखा के अध्यक्ष वहीद पारा श्रीनगर से चुनाव लड़ेंगे. वहीं, बारामूला से  पूर्व राज्यसभा सदस्य मीर फयाज चुनाव लड़ेंगे. वहीं, पीडीपी ने घोषणा की है कि वह जम्मू क्षेत्र की दो सीटों उधमपुर और जम्मू में कांग्रेस का समर्थन करेगी. आपको बता दें कि जम्मू और कश्मीर में लोकसभा की कुल पांच सीटें हैं. पीडीपी इंडी गठबंधन का हिस्सा हैं.

साल 2019 लोकसभा चुनाव में महबूबा मुफ्ती को हार मिली थी. अनंतनाग पर जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के हसनैन मसूदी विजेता रहे थे. दूसरे नंबर पर कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर रहे थे. महबूबा मुफ्ती तीसरे नंबर पर रही थीं. उन्हें 30,524 वोट मिले थे. साल 2014 लोकसभा चुनाव में महबूबा मुफ्ती को इस सीट पर जीत मिली थी. उन्होंने जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के मिर्जा महमूद बेग को हराया था. हालांकि,साल 2014 में कांग्रेस ने इस सीट पर कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं किया था.

भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू कश्मीर की दो सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. जम्मू की उधमपुर-कठुआ सीट पर पीएमओ में राज्यमंत्री डॉ.जितेंद्र सिंह को उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा जम्मू से जुगल किशोर शर्मा को उम्मीदवार घोषित किया है. भाजपा ने घाटी की तीन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है. कांग्रेस ने जम्मू सीट से पूर्व मंत्री रमन भल्ला और ऊधमपुर कठुआ से पूर्व मंत्री लाल सिंह को उम्मीदवार बनाया है.

जम्मू कश्मीर में पांच चरणों में चुनाव होंगे. 19 अप्रैल को उधमपुर, 26 अप्रैल को जम्मू, सात अप्रैल को अनंतनाग, 13 मई को श्रीनगर, 20 मई को बारामूला में वोटिंग होगी.

साभार : जी न्यूज

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पुंछ हमले में शामिल दो आतंकवादियों का स्केच जारी, अब तक 10 से अधिक गिरफ्तार

जम्मू. पुंछ में सुरनकोट के शशिधार क्षेत्र में वायु सेना के वाहनों पर हमले के बाद …