शुक्रवार, अक्तूबर 18 2024 | 10:47:21 AM
Breaking News
Home / राज्य / हरियाणा / भाजपा ने विधायक मोहन लाल बड़ौली को बनाया हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष

भाजपा ने विधायक मोहन लाल बड़ौली को बनाया हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष

Follow us on:

चंडीगढ़. हरियाणा में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा को नया प्रदेश अध्यक्ष मिल गया है। भाजपा ने सोनीपत के राई से विधायक मोहन लाल बड़ौली को नया अध्यक्ष बना दिया है। बड़ौली पार्टी का बड़ा ब्राह्मण चेहरा हैं। अभी तक हरियाणा में BJP का प्रदेश अध्यक्ष पद CM नायब सैनी के ही पास था। बड़ौली ने हाल ही में सोनीपत लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था। हालांकि वे कांग्रेस के उम्मीदवार सतपाल ब्रह्मचारी से हार गए थे। चुनाव से पहले भाजपा ने बड़ौली को प्रधान बनाकर 7.5% ब्राह्मण वोट बैंक पर दांव खेला है।

भाजपा की इस नियुक्ति के बाद अब प्रदेश में पार्टी प्रधान ब्राह्मण, CM कुर्सी पर OBC और पार्टी के प्रदेश प्रभारी पद पर जाट चेहरे डॉ. सतीश पुनिया को लाकर भाजपा ने जातिगत संतुलन साधने की कोशिश की है। बड़ौली ने छोटे वर्कर के रूप में राजनीतिक पारी शुरू की थी। पहले उन्होंने सोनीपत के बहालगढ़ चौक के पास कपड़ा मार्केट में एक दुकान चलाई। इसके बाद 1989 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में शामिल हुए। इसके बाद भाजपा में आ गए। 2019 में कांग्रेस के गढ़ राई में उन्होंने पहला विधानसभा चुनाव लड़ा और जीतकर विधायक बने।

3 दिन से दिल्ली डटे थे रामबिलास शर्मा, बड़ौली को मिली कुर्सी

हरियाणा में नायब सैनी के सीएम बनने के बाद बीजेपी अध्यक्ष पद के लिए पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रामबिलास शर्मा, पूर्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के अलावा करनाल से पूर्व सांसद संजय भाटिया का नाम प्रमुख तौर पर लिया जा रहा था। मगर, इन सभी सीनियर को दरकिनार कर भाजपा ने मोहनलाल बड़ौली को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। वहीं सीनियर नेता राम बिलास शर्मा तो पिछले 3 दिनों से दिल्ली में डटे हुए थे। शीर्ष नेतृत्व में विधानसभा चुनाव से पहले तमाम गुणा भाग करने के बाद ब्राह्मण चेहरे के तौर पर मोहनलाल बड़ौली को जिम्मेदारी सौंप है।

विधानसभा जीत के बाद बढ़ता गया बड़ौली का रुतबा

मोहन लाल बड़ौली पहले छोटे कार्यकर्ता के तौर पर पार्टी में काम करते रहे। 2019 में भाजपा ने उन्हें कांग्रेस के गढ़ राई से टिकट दी। जहां से बड़ौली जीतने में कामयाब रहे। इसके बाद 2020 में उन्हें सोनीपत में भाजपा का अध्यक्ष बना दिया गया। इसके अलावा वह हरियाणा भाजपा की कोर टीम में भी शामिल रहे। लोकसभा चुनाव में सिटिंग सांसद रमेश कौशिक की टिकट काटकर उन्हें उम्मीदवार बनाया गया।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

15 अक्टूबर को हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं नायब सिंह सैनी

चंडीगढ़. कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी दशहरे के बाद 15 अक्टूबर को मुख्यमंत्री पद की …