शुक्रवार, सितंबर 20 2024 | 03:08:15 AM
Breaking News
Home / राज्य / जम्मू और कश्मीर / पीडीपी ने अपने घोषणा पत्र में की भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध बहाली की वकालत

पीडीपी ने अपने घोषणा पत्र में की भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध बहाली की वकालत

Follow us on:

जम्मू. पीडीपी ने शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया। महबूबा मुफ्ती ने घोषणा पत्र जारी करते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की। बता दें कि अपने घोषणा पत्र में पीडीपी ने जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा बहाल करने का वादा भी किया है। इसके अलावा इसमें भारत और पाकिस्तान के बीच राजनयिक पहल की वकालत करने और व्यापार और सामाजिक आदान-प्रदान के लिए एलओसी के पार पूर्ण कनेक्टिविटी स्थापित करने का भी वादा किया गया है। दरअसल पीडीपी का घोषणा पत्र यहां पार्टी मुख्यालय में जारी किया गया। इस दौरान पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के अलावा पार्टी के अन्य कई वरिष्ठ नेता भी वहां मौजूद रहे।

UAPA और AFSPA को हटाने का वादा

‘पीपुल्स एस्पिरेशन्स’ शीर्षक वाले घोषणा पत्र में एक क्षेत्रीय मुक्त व्यापार क्षेत्र और साझा आर्थिक बाजार की वकालत करने, सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए), गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) और शत्रु अधिनियम को रद्द करने का प्रयास करने की भी बात कही गई है। इसके अलावा सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (AFSPA) को भी हटाने की बात कही गई है।

बिजली, पानी और राशन को लेकर किया दावा

PDP प्रमुख महबूबा मुफ़्ती ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हम कहना चाहते हैं कि हम 200 यूनिट तक मुफ़्त बिजली देंगे, हम पानी पर टैक्स खत्म करना चाहते हैं, पानी के लिए मीटर नहीं होने चाहिए। जिन गरीबों के घर में 1 से 6 लोग हैं, उनके लिए हम मुफ़्ती मोहम्मद सईद योजना फिर से लागू करना चाहते हैं क्योंकि उन्हें मिलने वाला चावल और राशन पर्याप्त नहीं है, इसलिए हम गरीबों को साल में 12 सिलेंडर देंगे। इसके अलावा हम वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन आदि जैसी सामाजिक सुरक्षा को दोगुना करेंगे।

सभी चुनाव महत्वपूर्ण

उन्होंने आगे कहा, “हमारे लिए हर चुनाव महत्वपूर्ण है, चाहे वह निगम चुनाव हो, पंचायत चुनाव हो या विधानसभा चुनाव हो क्योंकि यह हमारे लिए जम्मू कश्मीर की समस्याओं को हल करने का एक रास्ता है, चाहे वह विकास के बारे में हो या रोजगार के बारे में हो, यह एक रास्ता है, इसलिए हम इसे अनावश्यक नहीं मानते हैं।”

साभार : इंडिया टीवी

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सुरक्षाबलों ने नौशेरा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे 2 आतंकवादियों को किया ढेर

जम्मू. सुबह-सुबह जम्मू कश्मीर से बड़ी खबर सामने आ रही है. भारतीय सेना के अधिकारियों ने …