शुक्रवार, सितंबर 20 2024 | 03:30:21 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / एकजुट कनपुरिया संस्था ने नदी के पास बसी बस्तियों में सामाजिक कार्य करने वाले समाजसेवियों को किया सम्मानित

एकजुट कनपुरिया संस्था ने नदी के पास बसी बस्तियों में सामाजिक कार्य करने वाले समाजसेवियों को किया सम्मानित

Follow us on:

कानपुर. बुधवार को एकजुट कनपुरिया ने एक कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें गंगा और पांडु नदियों के पास बनी अवैध बस्तियों में समाजसेवा करने वाले समाजसेवियों को सम्मानित किया गया, ताकि नदी के प्रदूषण के बारे में बात-चीत को आगे बढ़ाने में उन्होंने ने जो कोशिशें की हैं उनकी सराहना की जा सके। इस कार्यक्रम में नदी के वातावरण को बेहतर बनाने के लिए किए जा रहे कामों को सम्मानित किया गया और इसमें, डॉ. चंद्रशेखर, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, KMC, स्वच्छ भारत मिशन (यू) और राम चौरसिया, क्षेत्रीय स्वच्छता अधिकारी, KMC, शशांक शुक्ला, जिला परियोजना अधिकारी, नमामी गंगे कार्यक्रम, डॉ. मनस उपाध्याय, प्रोफेसर और कार्यक्रम अधिकारी, NSS, कानपुर विश्वविद्यालय और कर्नल अनूप ओझा, कमांडिंग ऑफिसर, गंगा टास्क फोर्स (GTF) बटालियन कानपुर।

उत्तर प्रदेश सरकार की माननीय विधायक एवं पूर्व मंत्री नीलिमा कटियार ने कहा, “जब माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने लाल किले से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की, तो बहुत से लोग सोच में पड़ गए कि वह ऐसा क्यों कर रहे हैं। आज हम उनकी दूर की सोच का प्रभाव देख रहे हैं। मैं एकजुट कानपुरिया द्वारा किए गए प्रयासों और परिवर्तन की तारीफ़ करती हूँ। मैं एकजुट कनपुरिया के आयोजन के लिए श्रमिक भारती की प्रशंसा करती हूँ और इसमें शामिल लोगों की लगन को भी देखा है। यह सचमुच क़ाबिल-ए-तारीफ़ है। हमें यह समझने की आवश्यकता है कि कचरा सिर्फ़ फेंकने की चीज नहीं है; इसका रीसाइकिलिंग भी होना चाहिए। अपने समाज में साफ़-सफ़ाई और सेहतमंद रहने के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए आपकी इस पहल के प्रयास सराहनीय हैं।”

श्रमिक भारती के कार्यक्रम प्रबंधक उत्कर्ष द्विवेदी, जो अपने समुदाय की बेहतरी के लिए इस पहल के साथ काम कर रहे हैं, कहते हैं, “एकजुट कनपुरिया का उद्देश्य कूड़े-कचरे के निपटारे से कहीं आगे तक फैला हुआ है; यह सम्मान, समावेशन और एक स्थायी और संपन्न शहरी माहौल को तैयार करने पर जोर देता है। यह परियोजना एक ऐसे भविष्य की कल्पना करती है, जहाँ कानपुर में अनौपचारिक बस्तियाँ आने वाली पीढ़ियों के लिए एक साफ-सुथरा, स्वस्थ और ज़्यादा समृद्ध समुदाय के निर्माण में सक्रिय रूप से योगदान दे सकें।”

रानी का बगीचा के सामुदायिक राजदूत सुमित पांडे ने कहा, “हमें अपनी बस्ती में गंदगी दिखायी देती थी, लेकिन हम खुद को मजबूर महसूस करते थे। कूड़े-कचरे के निपटारे के बारे में कुछ भी पता नहीं था, फिर भी हमारे दिल में एक चाहत थी कि कुछ ऐसा हो जो सब कुछ बदलकर रख दे। फिर हमने सुना कि श्रमिक भारती के लोग स्वच्छता पर बैठक कर रहे हैं, तभी हमें लगा कि शायद यही मंच हमारी बस्ती की तकदीर बदलने का रास्ता है, इसलिए हम एकजुट कनपुरिया से जुड़ गए। उसके बाद सब कुछ बदल गया, हमारा पूरा नज़रिया ही बदल गया। हम पूरे मन से इसमें जुट गए और आज हम अपनी बस्ती को साफ करने में काफी हद तक सफल हो चुके हैं और हमने अपने ज़रूरतों और सबकों का एक दस्तावेज तैयार किया, ताकि हम अपने इलाके को साफ रखने के लिए स्थानीय संस्थाओं के साथ मिलकर काम कर सकें। अब हम एकजुट कनपुरिया के काम को आस-पास के इलाकों में भी ले जाना चाहते हैं, ताकि स्वच्छ भारत मिशन का सपना साकार हो सके।”

सरकार के नमामि गंगे कार्यक्रम और राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एन.एम.सी.जी.) ने घाटों की सफाई, नालियों को रोकने, कचरे को अलग करने, उद्योगों से पैदा होने वाले कचरे का निपटारा करने, गंदे पानी का उपचार करने के साथ-साथ बहुत कुछ करने के लिए सामुदायिक मंचों के माध्यम से एक व्यापक खाका प्रदान किया है। एकजुट कनपुरिया समुदायों को सक्रिय रूप से शामिल करके और प्रदूषण के बारे में कहानी को बदलने में स्थानीय भागीदारी की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करके इन प्रयासों में सहयोग देते हैं। इस मौके पर एकजुट कनपुरिया के सदस्यों ने सामाजिक कार्यों पर प्रकाश डाला, जिसमें ठोस कचरे की परिस्थिति का परीक्षण, सामुदायिक कार्यशालायें और समाधान की योजना, घरेलू खाद बनाने की पहल, सौंदर्यीकरण गतिविधियां, साथ ही स्थानीय प्रधान को संबोधित ‘मांगों’ का एक चार्टर भी शामिल था।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

उत्तराखंड की मंत्री रेखा आर्या ने दो लोगों के खिलाफ दर्ज कराया धोखाधड़ी का मुकदमा

देहरादून. उत्तराखंड की कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने बरेली के बारादरी थाने में आईजी के …