शनिवार, सितंबर 21 2024 | 08:45:47 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लगातार तीसरे दिन भी किया हमला

इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लगातार तीसरे दिन भी किया हमला

Follow us on:

तेल अवीव. लेबनान में लगातार तीन दिनों से तबाही देखी जा रही है। मंगलवार को पहले पेजर अटैक हुआ। बुधवार को यहां वॉकी-टॉकी में धमाके हुए। वहीं गुरुवार को इजरायली एयरफोर्स ने लेबनान में घुसकर हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बम बरसाए हैं। गुरुवार को दक्षिणी लेबनान में इजरायल की ओर से दर्जनों हमले हुए। टाइम्स ऑफ इजरायल ने लेबनानी सुरक्षा सूत्रों के हवाले से कहा कि यह 7 अक्टूबर को गाजा युद्ध की शुरुआत के बाद हिजबुल्लाह पर सबसे घातक बमबारी थी। गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से हमास के समर्थन में लगातार हिजबुल्लाह इजरायल पर हमला करता रहा है।

इजरायली सेना ने कहा कि लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी लेबनान में 100 से ज्यादा हिजबुल्लाह रॉकेट लॉन्चरों पर हमला किया। यह रॉकेट लॉन्चर हिजबुल्लाह के लिए महत्वपूर्ण थे, जो तुरंत लॉन्च के लिए तैयार थे। सेना ने कहा कि लगभग 1000 रॉकैट बैरल तबाह हुए। सेना के मुताबिक दक्षिणी लेबनान के कई इलाकों में हिजबुल्लाह की कई इमारतों और एक हथियार डिपो पर हमला किया गया। गुरुवार की दोपहर से हमला शुरू हुआ, जो कई चरण में चला।

इजरायल ने लोगों को बम शेल्टर में भेजा

सेना ने कहा, ‘IDF हिजबुल्लाह के आतंकी ठिकानों और सैन्य बुनियादी ढांचों को नुकसान पहुंचाना और कमजोर करना जारी रखेगा।’ लेबनानी सीमा के करीब उत्तरी इजरायल के कई समुदायों और शहरों के नागरिकों के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इसमें उन्हें बम शेल्टर में रहने को कहा गया है। आईडीएफ ने नागरिकों को घरों में रहने को कहा है। एयर स्ट्राइक लेबनान की ओर से बड़े रॉकेट हमले के बाद हुई है। इजरायल ने हिजबुल्लाह के साथ युद्ध की तैयारी कर ली है।

हिजबुल्लाह के हमले में इजरायली सैनिकों की मौत

गुरुवार को हिजबुल्लाह के मिसाइल और ड्रोन हमले में इजरायली डिफेंस फोर्स के दो सैनिक मारे गए। 9 सैनिक हमले में घायल हुए। इसके साथ ही गुरुवार को हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह ने एक भाषण दिया। इसमें उसने पेजर और वॉकी टॉकी धमाके के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया और बदला लेने की कसम खाई। वही इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने इसे युद्ध का नया चरण बताया। गैलेंट ने कहा कि IDF उत्तरी इजरायल से विस्थापित हुए लोगों की उनके घरों में वापसी तक लेबनान में हमले जारी रखेगा। उन्होंने एक वीडियो में कहा कि हिजबुल्लाह खुद को सताया हुआ महसूस कर रहा है।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

लेबनान में सीरियल ब्लास्ट से हिला आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह, 2700 से अधिक लड़ाके घायल

बेयरूत. लेबनान में मंगलवार को हुए सीरियल पेजर ब्लास्ट में अब तक 8 लोगों की …