शनिवार, सितंबर 28 2024 | 10:51:07 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / मनकामेश्वर मंदिर प्रशासन ने बाहर से प्रसाद लाने पर लगाया प्रतिबंध

मनकामेश्वर मंदिर प्रशासन ने बाहर से प्रसाद लाने पर लगाया प्रतिबंध

Follow us on:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के लखनऊ के मनकामेश्वर मंदिर में बाजार से खरीदा गया प्रसाद बैन कर दिया गया है. तिरुपति लड्डू विवाद के बाद महंत देव्यगिरि ने बाहर से लाए गए प्रसाद को मंदिर में चढ़ाने से मना कर दिया है. महंत देव्यागिरि ने लेटर जारी कर कहा है कि भक्तों ने अपने घरों से बनाया प्रसाद या सूखा मेवा ही गर्भगृह में चढ़ाने के लिए पुजारी को दें. यह व्यवस्था सोमवार सुबह से यहां लागू कर दी गई है. तिरुपति विवाद के बाद से ही भक्तों की अस्था को काफी ठेस पहुंची है, ऐसे में यहां के मंदिर में सतर्कता के लिए बाहर की किसी भी सामग्री को मंदिर में चढ़ाने की अनुमति नहीं है.

आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर के बाद अब देश के दूसरे मंदिरों में भी इसका प्रभाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में लखनऊ के मनकामेश्वर मंदिर में प्रसाद के लिए नोटिस जारी करके सभी को सूचित किया गया है. नोटिस में साफतौर पर लिखा गया है कि मनकामेश्वर मंदिर में गर्भगृह में वही प्रसाद चढ़ाएं जो कि खुद से बनाया गया हो, अन्यथा बाहर से किसी भी चीज को प्रासद के तौर पर भगवान को न चढ़ाया जाए. साथ ही भक्तों से अपील की गई है कि गर्भगृह में सूखे मेवे ही प्रसाद में चढ़ाए जाएं, क्योंकि उसमें किसी तरह की मिलावट की गुंजाइश कम है.

तिरुपति बालाजी घटना के कारण प्रतिबंध

मनकामेश्वर मंदिर में जारी की गई नोटिस में साफ शब्दों में लिखा गया है कि प्रसाद को लेकर जारी किया गया ये निर्देश तिरुपति बालाजी आंध्र की घटना के कारण प्रतिबंधित किया गया है. इस नोटिस को मंदिर के पीठाधीश्वर महंत देव्यागिरि की तरफ से जारी किया गया है.

व्यवसाय पर पड़ सकता है असर

देश भर के मंदिरों में प्रसाद के चढ़ाने को लेकर काफी असमंजस और डर है. लोग बाहर से खरीदे गए प्रसाद को मंदिर में ले जाने से बच रहे हैं. ऐसे में कारोबारियों का कहना है कि मंदिरों में इस तरह के रोक के बाद प्रसाद के व्यवसाय पर बुरा असर पड़ सकता है. जब लोग उनके द्वारा बनाए गए प्रसाद को नहीं खरीदेंगे तो उनका गुजारा कैसे होगा? इससे प्रसाद व्यवसाय में रहने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सपा नेता रफी खान निकला जाली नोटों की तस्करी का मास्टरमाइंड

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के कुशनीगर में जाली नोटों के कारोबार का भंडाफोड़ हो गया है। …