रविवार, अक्तूबर 13 2024 | 12:36:33 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / तोप लोड करते समय विस्फोट होने से 2 अग्निवीरों की मौत

तोप लोड करते समय विस्फोट होने से 2 अग्निवीरों की मौत

Follow us on:

मुंबई. नासिक से इस वक्त एक बड़े हादसे की खबर आ रही है. यहां पर एक हादसे में 2 अग्निवीरों की मौत हो गई है. तोप को लोड करते समय हुए धमाके में इन दोनों अग्निवीरों की मौत हुई है. एक रक्षा अधिकारी ने कहा कि सेना ने घटना के सही कारण का पता लगाने के लिए जांच का आदेश दिया है. बताया गया कि ये अग्निवीर महाराष्ट्र के नासिक के देवलाली में आर्टिलरी स्कूल में प्रशिक्षण लेने के लिए हैदराबाद से आए थे.

सेना के अधिकारियों ने बताया कि इस दुखद घटना में भारतीय सेना के दो अग्निवीरों की मौत हो गई. यह हादसा तब हुआ जब फायरिंग के अभ्यास के दौरान एक तोप का गोला फट गया. यह घटना महाराष्ट्र के नासिक के देवलाली स्थित आर्टिलरी स्कूल में हुई. बताया गया कि वहां पर अग्निवीर प्रशिक्षण के लिए हैदराबाद से आए थे. सेना के अधिकारियों के मुताबिक, भारतीय सेना ने दुर्घटना के सही कारण की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी शुरू की है.

सेना ने जांच शुरू की

सेना के इन अग्निवीरों की पहचान विश्वराज सिंह (20 साल) और सैफत शित (21 साल) के रूप में हुई है. अधिकारी ने बताया कि धमाके से दोनों घायल हो गए और उन्हें देवलाली के एमएच अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. उन्होंने बताया कि हवलदार अजीत कुमार की शिकायत के आधार पर देवलाली कैंप पुलिस में आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच जारी है.

राजस्थान में भी ऐसी ही घटना

यह घटना 4 अक्टूबर को राजस्थान के भरतपुर में मॉक ड्रिल के दौरान दमकल यंत्र में विस्फोट होने से 24 साल के अग्निवीर की मौत के कुछ दिनों बाद हुई है. डीएसपी अनिल जसोरिया ने बताया कि गोलपुरा आर्मी एरिया के एक प्रशिक्षण शिविर में मॉक ड्रिल के दौरान दमकल यंत्र में विस्फोट हो गया और अग्निवीर सौरभ पाल घायल हो गए. पाल को अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. डीएसपी ने बताया कि वह उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले के भखारा गांव के रहने वाले थे.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

भारत के संदर्भ में हमें गढ़ने होंगे अपने विमर्श

– प्रहलाद सबनानी आज वैश्विक स्तर पर भारत के विरुद्ध कई झूठे विमर्श गढ़े जा …