गुरुवार, अक्तूबर 24 2024 | 02:52:23 AM
Breaking News
Home / राज्य / पश्चिम बंगाल / चक्रवात ‘दाना’ के कारण पश्चिम बंगाल में हो रही है भारी बारिश

चक्रवात ‘दाना’ के कारण पश्चिम बंगाल में हो रही है भारी बारिश

Follow us on:

कोलकाता. बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में बने साइक्लोन ‘दाना’ की वजह से कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है। एक अधिकारी के मुताबिक, चक्रवात ‘दाना’ के संभावित प्रभाव को ध्यान में रखते हुए कोलकाता एयरपोर्ट के अधिकारियों ने गुरुवार शाम 6 बजे से 15 घंटे के लिए उड़ानों का परिचालन स्थगित करने का फैसला किया है। वहीं, भुवनेश्वर एयरपोर्ट को भी बंद रखने का फैसला किया गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात शुक्रवार तड़के ओडिशा के भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा पोर्ट के बीच तट से टकरा सकता है और इस दौरान 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे साइक्लोन पारादीप से 520 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और सागर द्वीप से 600 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में था। मौसम विभाग ने 24 और 25 अक्टूबर को दक्षिण बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने मछुआरों को 23 से 25 अक्टूबर तक समुद्र में न जाने की सलाह दी है।

पूरी तरह तैयार हैं ICG और NDRF

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 23 अक्टूबर से ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों पर हवा की गति 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है और 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक इसके 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने का अनुमान है। भारतीय तटरक्षक बल (ICG) ने कहा कि वह सतर्क है और उसने बंगाल की खाड़ी के ऊपर किसी भी तरह की इमरजेंसी से निपटने के लिए अपने जहाजों और विमानों को तैनात कर दिया है। वहीं, NDRF ने कहा कि उसने किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अब तक दक्षिण बंगाल में 13 टीम तैनात की हैं।

कोलकाता, भुवनेश्वर एयरपोर्ट रहेंगे बंद

वहीं, AAI के प्रवक्ता ने कहा है कि पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र में चक्रवात ‘दाना’ के प्रभाव के मद्देनजर और कोलकाता में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका के कारण 24 अक्टूबर को शाम 6 बजे से 25 अक्टूबर की सुबह 9 बजे तक उड़ानों के परिचालन को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। वहीं, भुवनेश्वर एयरपोर्ट भी 24 अक्टूबर की शाम 5 बजे से 25 अक्टूबर की सुबह 9 बजे तक उड़ानों के लिए बंद रहेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भीषण चक्रवाती तूफान के मद्देनजर दक्षिण पूर्व रेलवे क्षेत्र से गुजरने वाली 150 से ज्यादा एक्सप्रेस और यात्री रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया गया है।

साभार : इंडिया न्यूज़

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आरजी कर अस्पताल ने डॉ. संदीप घोष के नजदीकी 10 डॉक्टरों को निकाला

कोलकाता. आरजी कर मेडिकल कॉलेज कोलकाता केस में बड़ा एक्शन लिया गया है। अधिकारियों ने एक …