शुक्रवार , अगस्त 19 2022 | 03:46:39 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / केवीआईसी ने खादी के लिए नॉलेज पोर्टल किया लॉन्च

केवीआईसी ने खादी के लिए नॉलेज पोर्टल किया लॉन्च

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). खादी के लिए उत्कृष्टता केन्द्र द्वारा खादी के लिए नॉलेज पोर्टल लॉन्च किया गया है। यह खादी संस्थानों को डिजाइन निर्देश देने के लिए एक विकसित मंच है। पोर्टल का उद्घाटन खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) की सीईओ प्रीता वर्मा ने 14 जुलाई 2022 को किया। सूक्ष्म, लघु एवं मध्य उद्यम मंत्रालय के केवीआईसी द्वारा निफ्ट (एनआईएफटी) में खादी के लिए उत्कृष्टता केन्द्र की स्थापना खादी संस्थानों को सहयोग देने लिए की गई है।

खादी के लिए नॉलेज पोर्टल का प्रयास खादी संस्थानों के व्यापक वर्ग तक डिजाइन नॉलेज का प्रसार करना है। पोर्टल का उद्देश्य रूझानों को सरल बनाकर, विशेषकर खादी के लिए उपयुक्त डिजाइन बनाना है। चार कहानियां/ डिजाइन निर्देशन की परिकल्पना की गई है और इसे वॉल्यूम- I में प्रस्तुत किया गया है। प्रत्येक कहानी में एक विषय, रंग पैलेट (रंग पटिया) और बुनी हुए डिजाइनों के लिए निर्देशन, प्रिंट, बनावट और उपरी सहत है। प्रत्येक कहानी को दो वर्गों- होम और अपैरल (परिधान) में विभाजित किया गया है। होम और अपैरल दोनों के लिए विषय के अतिरिक्त पोर्टल में साइज चार्ट, सिलूएट बोर्ड्स, बटन, क्लोजर, सिलाई तथा फिनिश की भी व्यवस्था है।

सीजन और रूझान के अनुसार निर्देश उपलब्ध कराने के लिए सूचना को वर्ष में दो बार अद्यतन किया जाएगा। यह परिकल्पना की गई है कि सूचना न केवल खादी संस्थानों के लिए मूल्यवान हो बल्कि खादी के लिए परिधान विकास, गृह उत्पाद और पैकेजिंग में सहयोग देने वाले संगठनों के लिए भी मूल्यवान हो। पोर्टल में निर्देश रूप में दिखाए गए कपड़ों की बुनाई विभिन्न मोटाइयों के खादी धागों का उपयोग करके की गई है ताकि बनावट और ढांचा तैयार करने की संभावनाओं का पता लगाया जा सके।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कृषि मंत्रालय ने वर्ष 2021-22 के सम्बंध में प्रमुख फसलों के चौथे अग्रिम अनुमान किये जारी

नई दिल्ली (मा.स.स.). केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने वर्ष 2021-22 के …