सोमवार , अगस्त 15 2022 | 08:56:32 PM
Breaking News
Home / राज्य / गुजरात / गुजरात में विकास की यह परंपरा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुरु की : अमित शाह

गुजरात में विकास की यह परंपरा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुरु की : अमित शाह

Follow us on:

अहमदाबाद (मा.स.स.). केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज गुजरात के अहमदाबाद में ‘वंदे गुजरात विकास यात्रा’ के अंतर्गत अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) द्वारा लगभग 210 करोड़ रूपए की विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। अमित शाह ने AUDA द्वारा निर्मित जलापूर्ति योजना और अफ़ोर्डेबल आवास का उद्घाटन करने के साथ-साथ मिशन मिलियन ट्री के अंतर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। केन्द्रीय गृह मंत्री स्वामीनारायण संस्था के प्रमुख स्वामी महाराज के जन्म शताब्दी महोत्सव के शुभारंभ के दौरान कलश स्थापना समारोह में भी शामिल हुए।

अपने सम्बोधन में अमित शाह ने कहा कि आज यहां 200 करोड रूपए से ज्यादा के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। इनमें वृक्षारोपण, आवास, पेयजल उपलब्धता और कई अन्य प्रकार के काम गांधीनगर लोकसभा के अलग-अलग इलाक़ों में शुरू किए गए हैं। यह परंपरा गुजरात में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने शुरु की है। अभी 77 करोड रूपए के खर्च से बोपल और घुमा के हर घर में नर्मदा का पानी पहुंचे, इस योजना का लोकार्पण हुआ। डेढ़ साल पहले मैंने इस योजना का भूमिपूजन किया था और आज 13 हजार लोगों के घरों में पीने का पानी पहुँच गया है, तेज़ गति से काम करने का यह एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

अहमदाबाद में पानी की योजनाएं थी लेकिन 11 अलग-अलग नगरपालिका और कई गाँव बोरवेल से पानी खींचते थे और वैसा ही पानी लोगों को पीने के लिए मिलता था। लेकिन जब नरेन्द्र मोदी जी गुजरात के मुख्यमंत्री बने तब उनके द्वारा समग्र औडा क्षेत्र में शुद्ध नर्मदा का पानी मिलने की शुरुआत हुई। जासपुर में दुनिया का अत्याधुनिक जल शुद्धिकरण प्लान्ट लगाया गया और आज बोपल और घुमा भी उस कड़ी में जुड़ गये है। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि नरेन्द्र मोदी जी ने गुजरात के विकास को कई आयामों में गतिशीलता देने का काम किया है। पहाड़ों, जंगलों में रहने वाले जनजातीय भाई-बहन हों, समुद्र के किनारे रहने वाले मछुआरे भाई-बहन हों, ग्रामीण या शहरी विकास हो, औद्योगिक पूंजी लाना हो, इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाना हो, सड़कों और फ्लाईओवर का जाल बुनना हो, मेट्रो रेल लानी हो, पर्यावरणमित्र की बसें लानी हों, हर क्षेत्र में नरेन्द्र मोदी जी ने गुजरात को देश में प्रथम स्थान पर लाने का काम किया है।

शाह ने कहा कि मोदी जी ने ऐसी व्यवस्था भी की उनके बाद के कार्यकाल में भी वर्षो तक यह विकास की परंपरा जारी रहे। 2014 में मोदी जी देश के प्रधानमंत्री बने और तब से जो भी मुख्यमंत्री बने, गुजरात में विकास होता आ रहा है। अमित शाह ने कहा कि अभी एक कार्यक्रम देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुरू किया है, 13 से 15 अगस्त तक तीन दिन हर नागरिक को अपने घर, दुकान या कारखानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराना है। आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान एक बार फिर से बच्चों, किशोरों और देश के युवाओं में देशभक्ति जागृत करने के लिए यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। 75 वर्षों तक देश द्वारा हासिल की गईं उपलब्धियों के बारे में लोगों को जागरूक करने और जानकारी देने का काम हो रहा है।

इसके अलावा 75 से 100 वर्ष तक के 25 सालों में देश को जहाँ ले जाने का हमने संकल्प किया है, उस संकल्प की सिद्धि के लिए भी यह कार्यक्रम है। आजादी दिलाने वाले अनेक जाने-अनजाने स्वतंत्रतासेनानियों को याद करके उन्हें ऋद्धांजलि देने का कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के दौरान हर स्थान पर राष्ट्रीय ध्वज उपलब्ध होंगे। पोस्ट ऑफिस, सहकारी मंडली, राज्य सरकार, म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन भी ध्वज देंगे। कई ई-कॉमर्स वेबसाईट पर भी ध्वज मिलेंगे। हम सब राष्ट्रीय ध्वज अपने घर पर फहराएं और भारत सरकार की वेबसाइट पर उसकी सेल्फी जरुर पहुँचाएं। 20 करोड राष्ट्रीय ध्वज तीन दिन के अंदर देश के हर घर पर फहराकर पूरी दुनिया में ये संकल्प पहुंचाना है कि आज़ादी की शताब्दी के समय भारत दुनिया में हर क्षेत्र में प्रथम स्थान पर होगा। मैं गांधीनगर क्षेत्र के सभी नगारिकों से अपील करना चाहता हूं कि आप सब भी अपने घरों पर 13, 14 और 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज फहराएं।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आज 77 करोड रुपये की पेयजल योजना बोपल-घुमा क्षेत्र के लिए शुरू हुई है, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बोपल में AUDA द्वारा 8 करोड़ रूपए की लागत से 70 परिवारों को घर दिए गए हैं, 10 करोड रूपए की लागत से 10 लाख से ज्यादा वृक्ष लगाने का काम हुआ है। शाह ने कहा कि आज 78 करोड रूपए के खर्च से सरदार पटेल रिंग रोड कामोद जंक्शन पर फ्लाईओवर का भूमिपूजन हुआ, 3 करोड रूपए की लागत से कलोल के कपिलेश्वर तालाब को नया और हराभरा बनाने की शुरात हुई। मणिपुर-गोंधावी टीटी योजना में 45 मीटर की नहर पर पुल बनाने की 13 करोड रूपए की योजना का भूमिपूजन हुआ और बोरिया गाँव में पंपिग स्टेशन का भी उदघाटन हुआ है। कुल 211 करोड़ रूपए की लागत से 11 अलग-अलग योजनाओं का शिलान्यास और शुरूआत आज यहां हुई है। विकास के अनेक कामों के साथ-साथ अहमदाबाद रेलवे स्टेशन भी भव्य बनाने की शुरूआत हुई। उसके साथ-साथ साबरमती रेलवे स्टेशन भी भव्य बनाना है।

दुनिया का सबसे पहला नैनो यूरिया कारखाना गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में है और देश में आदर्श गाँवों में 1 से 5 स्थानों में तीन गाँव गांधीनगर के हैं। पूरे गांधीनगर क्षेत्र में इस वर्ष दिसम्बर तक हर घर नल से जल योजना पूरी होनेवाली है और दिसम्बर से पहले हर गरीब को प्रधानमंत्री आयुष्यमान स्वास्थ्य योजना कार्ड पहुँचाने का काम भी पूरा हो जाएगा। अहमदाबाद शहर और औडा विस्तार के 14 तालाबों को 100 करोड रूपए के ज्यादा के खर्च से जोड़कर इन्हें पर्यटन केन्द्र बनाने की शुरुआत आज की बैठक में होगी। गाँधीनगर लोकसभा क्षेत्र में गुजरात सरकार और भारत सरकार के प्रयास से अनेक विकास कार्य हो रहे हैं और मैं एकबार फिर से गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के सभी नागरिकों से कहना चाहता हूं कि 2024 से पहले हमारा लोकसभा क्षेत्र देश के सबसे विकसित लोकसभा क्षेत्रों में शामिल होगा।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अमित शाह ने किया एएमसी तथा पश्चिम रेलवे के विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास

अहमदाबाद (मा.स.स.). केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने अपनी गुजरात यात्रा के दूसरे …