सोमवार , नवम्बर 28 2022 | 04:40:35 PM
Breaking News
Home / राज्य / राजस्थान / नितिन गडकरी ने किया 9 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

नितिन गडकरी ने किया 9 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

Follow us on:

जयपुर (मा.स.स.). केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्थान में 1357 करोड़ रुपये लागत की 243 किलोमीटर लंबाई की 9 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग-168ए पर सांचौर से नीनावा खंड को चौड़ा करने से जालोर जिले के ग्रेनाइट उद्योगों के कारोबार में वृद्धि होगी और किसानों के लिए सूरतगढ़ मंडी तक पहुंचना आसान हो जाएगा।

नितिन गडकरी ने कहा कि राष्‍ट्रीय राजमार्ग 911 पर श्रीगंगानगर से रायसिंहनगर तक और राष्‍ट्रीय राजमार्ग 62 पर सूरतगढ़ से श्रीगंगानगर सुदृढीकरण होने से सड़क के दोनों ओर अंतरराष्ट्रीय सीमा और सैन्य स्टेशन तक पहुंचना आसान हो जाएगा, जिससे भारत की रणनीतिक ताकत भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि सशस्त्र बलों को सीमा पार बेहतर संपर्क उपलब्‍ध होगा, नए रोजगारों का सृजन होगा जिससे राजस्थान प्रगति और समृद्धि की ओर अग्रसर होगा।

गडकरी ने कहा कि सूरतगढ़ शहर में चार लेन के फ्लाईओवर से सुरक्षित और भीड़-भाड़ मुक्त यातायात सुनिश्चित होगा। स्थानीय लोगों की आय में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि आरओबी निर्माण से जाम से मुक्ति मिलेगी। इसके साथ ही अन्य परियोजनाओं से गुजरात और राजस्थान के पर्यटन स्थलों के बीच बेहतर कनेक्टिविटी होगी।

समारोह के दौरान राजस्थान में 5,000 करोड़ रुपये की लागत से 25 नए बाईपास बनाने की घोषणा की गई। इसके अलावा सेतुबंधन योजना के तहत राज्य राजमार्गों पर आरओबी के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके साथ-साथ राजस्थान के लिए सीआरआईएफ में 900 करोड़ रुपये और सेतुबंधन योजना के लिए 700 करोड़ रुपये भी स्वीकृत किए गए हैं। इन परियोजनाओं से ईंधन की बचत होगी, दुर्घटनाओं में कमी आएगी, औद्योगिक, कृषि, परिवहन और पर्यटन क्षेत्रों को बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें : नीति आयोग ने इंडियाज बूमिंग गिग एंड प्लेटफॉर्म इकोनॉमी पर जारी की रिपोर्ट

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नए जिलों के गठन में उलझी गहलोत सरकार

– रमेश सर्राफ धमोरा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में शीघ्र ही कुछ …