शुक्रवार , मई 03 2024 | 11:07:31 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / एक देश एक चुनाव के लिए बनी समिति, होंगे अधीर रंजन चौधरी सहित 8 सदस्य

एक देश एक चुनाव के लिए बनी समिति, होंगे अधीर रंजन चौधरी सहित 8 सदस्य

Follow us on:

नई दिल्ली. एक देश, एक चुनाव (One Nation One Election) के लिए केंद्र सरकार ने 8 सदस्यीय समिति का गठन किया है। 8 सदस्यीय समिति में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah), कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) और गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) भी शामिल हैं। बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

कौन-कौन हैं आठ सदस्यीय समिति में शामिल?

दरअसल, देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं। लेकिन केंद्र सरकार ‘एक देश, एक चुनाव’ को लेकर 8 सदस्यीय समिति का गठन किया है। इस समिति का चेयरमैन पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बनाया गया है। इसके अलावा इस समिति में सदस्य के तौर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और गुलाम नबी आजाद को शामिल किया गया है।

रामनाथ कोविंद,

पूर्व राष्ट्रपति

चेयरमैन
अमित शाह,

केंद्रीय गृह मंत्री

सदस्य
गुलाम नबी आजाद सदस्य
डॉ. सुभाष कश्यप,

लोकसभा के पूर्व महासचिव

सदस्य
हरीश साल्वे,

वकील

सदस्य
संजय कोठारी,

पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त

सदस्य
एनके सिंह,

15वें वित्त आयोग के पूर्व चेयरमैन

सदस्य

इसके साथ ही ‘एक देश एक चुनाव‘ के लिए बनाई गई आठ सदस्य समिति में 15वें वित्त आयोग के पूर्व चेयरमैन एनके सिंह को भी शामिल किया गया। इसके अलावा लोकसभा के पूर्व महासचिव डॉ. सुभाष सी. कश्यप, सीनियर वकील हरीश साल्वे, पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी भी इस आठ सदस्य समिति में शामिल हैं।

हाई लेवल बैठकों में हिस्सा लेंगे अर्जुन राम मेघवाल

सरकारी अधिसूचना के अनुसार, कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल एक विशेष सदस्य के रूप में समिति की हाई लेवल बैठकों में हिस्सा लेंगे। हालांकि, एक देश-एक चुनाव को लेकर राजनीतिक दल बंटे हुए नजर आ रहे हैं। कई विपक्षी दलों ने एक देश-एक चुनाव की आलोचना की है। उन्होंने इसे गलत बताया है।

संसद का विशेष सत्र बुलाया गया

एक दिन पहले केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने संसद के विशेष सत्र को बुलाने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि एक देश एक चुनाव को लेकर अभी कमेटी बनाई गई है। इसे लेकर चर्चा की जाएगी और फिर इससे जुड़ी रिपोर्ट को संसद में पेश किया जाएगा। जहां इसे लेकर चर्चा होगी।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस और गांधीजी ने मुस्लिम तुष्टिकरण के लिए चलाया था असहयोग आंदोलन

जो इतिहास हमें पढ़ाया जाता है, उसको पढ़कर ऐसा लगता है कि देश को स्वतंत्रता …