शुक्रवार , मई 03 2024 | 02:35:13 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / फिर भारतीयों के मोबाइल में अचानक बजने लगी तेज घंटी, घबराने की जरुरत नहीं

फिर भारतीयों के मोबाइल में अचानक बजने लगी तेज घंटी, घबराने की जरुरत नहीं

Follow us on:

नई दिल्ली. क्या आपके स्मार्टफोन में भी तेज घंटी बजी है। अगर हां तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। आज भारत सरकार की ओर से 11 बज कर 40 मिनट पर मोबाइल में एक अलर्ट जारी किया गया है। फोन में अचानक तेज बजी घंटी के बाद हर कोई सतर्क हो गया है। फोन पर भेजा गया यह अलर्ट एक इमरजेंसी टेस्ट अलर्ट था। यह अलर्ट भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया है। इस अलर्ट को सैंपल टेस्टिंग कहा जा सकता है।

बार-बार क्यों बज रहा है फोन

फोन का अचानक तेज आवाज के साथ बजना आपको एक पल के लिए डरा सकता है। हालांकि, आपको डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। यह अलर्ट पूरे भारत में जारी किया गया है। इस अलर्ट को राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के अखिल भारतीय आपदा अलर्ट को जांचने के लिए भेजा जा रहा है।

अगस्त से अब तक कुल 6 बार आ चुका अलर्ट

दरअसल, यह पहली बार नहीं है, जब इस तरह का अलर्ट एक साथ सभी फोन में भेजा गया है। पहली बार अगस्त में भी इस तरह का अलर्ट भेजा गया था। वहीं अब तक यह 6वीं बार है, जब ऐसा अलर्ट भेजा गया है।

इस अलर्ट को भेजने के पीछे सरकार का उद्देश्य

दरअसल, इस तरह के अलर्ट को एक साथ फोन में भेजा जा रहा है ताकि, देश में किसी एमरजेंसी की स्थिति में सब को एक साथ सूचित किया जा सके। यह अलर्ट भारतीय दूरसंचार विभाग और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से भेजा जा रहा है।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में सबसे अधिक त्रिपुरा में पड़े 78% वोट

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म हो चुका है. दूसरे चरण …