मंगलवार , अप्रेल 30 2024 | 11:28:33 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / संसद के अंदर और बाहर स्मोक बम से हुआ हमला, आरोपी गिरफ्तार

संसद के अंदर और बाहर स्मोक बम से हुआ हमला, आरोपी गिरफ्तार

Follow us on:

नई दिल्ली. लोकसभा में बुधवार को सुरक्षा उल्लंघन कर स्मोक बम चलाने वाले केस में पुलिस ने कुल चार लोगों को अरेस्ट कर लिया है. सुरक्षाकर्मियों ने संसद के अंदर से मनोरंजन और सागर को गिरफ्तार किया है. साथ ही दो अन्य लोगों को संसद के बाहर गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के बाद जांच एजेंसियों को पता चला है कि इस साजिश में कुल छह लोग शामिल थे.

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पकड़े गए चारों आरोपियो से पूछताछ के दौरान पता चला कि साजिश में 6 लोग शामिल थे. बाकी 2 और लोग जांच एजेंसियों के रडार पर हैं. दोनों से पूछताछ जारी है. प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले तीन महीने से मनोरंजन सांसद के ऑफिस के संपर्क में था और बार बार संसद घूमने के लिए पास का रिक्वेस्ट कर रहा था. संसद के टेलीविजन के आधिकारिक फुटेज में एक व्यक्ति को नारेबाजी करते हुए और सांसदों के बीच मेजों पर चढ़ते हुए दिखाया गया. उसने जूते से कुछ निकाला और संसद कक्ष में फेंक दिया. इससे चारों ओर पीला धुआं फैल गया.

संसद में स्मोक बम चलाने के आरोप में 4 अरेस्ट

वे दोनों आरोपी सुरक्षा जांच से बचने में कैसे कामयाब रहे, यह स्पष्ट नहीं है. नई दिल्ली में पुलिस ने अभी तक घटना पर कोई विवरण जारी नहीं किया है. थोड़े समय के स्थगन के बाद संसद फिर से शुरू हुई, स्पीकर ओम बिरला ने सांसदों को बताया कि व्यवधान के लिए चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने कहा, “दोनों व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और बाहर के दो अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है.” बिरला ने कहा कि संसद “गहन जांच कर रही है और दिल्ली पुलिस को भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं.” उन्होंने कहा कि “चिंता की कोई बात नहीं है.” उन्होंने सांसदों को आश्वासन दिया कि धुआं मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक नहीं है.

संसद में घुसपैठ से बढ़ी चिंता

विधायक हनुमान बेनीवाल ने कहा कि इस “बहुत गंभीर प्रकरण” ने भारत की नई संसद की सुरक्षा पर सवाल उठाए हैं, जिसका उद्घाटन इस साल की शुरुआत में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. बेनीवाल ने कहा कि घटना के समय करीब 150 विधायक सदन में थे और उन्होंने घटना की गहन जांच की मांग की. यह व्यवधान नई दिल्ली में संसद के पूर्व संसद भवन पर हमले की 22वीं बरसी पर हुआ. उस हमले में पांच बंदूकधारियों ने कम से कम आठ सुरक्षाकर्मियों और एक माली की गोली मारकर हत्या कर दी थी.

साभार : टीवी9 भारतवर्ष

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम-वीवीपैट से जुड़ी याचिका को किया खारिज

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने आज बैलेट पेपर से चुनाव कराने और ईवीएम पर उठने …