गुरुवार , मई 02 2024 | 05:16:59 PM
Breaking News
Home / राज्य / छत्तीसगढ़ / आमदई खदान में नक्सलियों के हमले से एक जवान का बलिदान और एक घायल

आमदई खदान में नक्सलियों के हमले से एक जवान का बलिदान और एक घायल

Follow us on:

रायपुर. नारायणपुर के आमदई माइंस की सुरक्षा में लगे जवानों को नक्सलियों ने एक बार फिर अपना निशाना बनाया है। आईईडी ब्लास्ट में एक जवान बलिदान और एक जवान घायल हो गया। माइंस में जगह-जगह आईईडी लगाने की नक्सलियों ने भी चेतावनी दी थी। इससे पहले आईईडी ब्लास्ट में दो मजदूरों की मौत हो गई थी। बलिदान जवान कमेलश साहू जांजगीर चांपा जिले के हसौद गांव का रहने वाला था।

बस्तर आईजी पी सुंदर राज ने बताया कि नारायणपुर के थाना छोटेडोंगर क्षेत्र अंतर्गत अमदाई खदान में सोमवार को करीब 11:00 बजे नक्सलियों ने आईईडी विस्फोट और फायरिंग की। जवाब में सुरक्षा बलों द्वारा फायरिंग की गई। नक्सलियों के हमले CAF के 9वीं वाहिनी का एक जवान आरक्षक कमलेश कुमार बलिदान हो गए। एक जवान  आरक्षक विनय कुमार को मामूली चोट आई है, जिनका प्राथमिक उपचार कराया गया है। आसपास क्षेत्र में पुलिस बल, डीआरजी और आईटीबीपी द्वारा जांच की जा रही है।

स्थानीय पुलिस ने बयाया कि नौ दिसंबर को छोटेडोंगर थाना क्षेत्र के शीतला मंदिर में पूजा करने के लिए गए बीजेपी नेता कोमल माझी की नक्सलियों ने धारदार हथियार से हमला करते हुए उनकी हत्या कर दी थी। साथ गए एक अन्य साथी डर के चलते छुप गया। घटना के बाद पुलिस ने इलाके में सर्चिंग ऑपरेशन भी शुरू किया, लेकिन अब तक नक्सलियों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली। नक्सलियों ने नारायणपुर के आमदाई खदान में काम के लिए लगी 16 गाड़ियों को जला दिया था। साथ ही वहां के कर्मचारियों को बंधक भी बनाया था। 11 दिसंबर को सुकमा थाना क्षेत्र के क्रिस्टाराम क्षेत्र के डब्बाकोंटा कैंप में सड़क सुरक्षा के लिए निकले सीआरपीएफ 217 व कोबरा 208 के जवान आईडी के चपेट में आ गए थे। इस दौरान दो जवान घायल हुए थे, उन्हें एयर एंबुलेंस की मदद से रायपुर रेफर किया गया था।

12 दिसंबर को फिर से नक्सलियों ने आईडी ब्लास्ट किया, जिसमें डीआरजी बल के आरक्षक जोगा घायल हो गए थे। इसके बाद 13 दिसंबर को नक्सलियों ने फिर से नारायणपुर के आमादई खदान के पास सुबह सर्चिंग में निकले जवान पर हमला किया। इस दौरान एक जवान बलिदान हो गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार ने बताया कि नक्सलियों ने सुबह हमला किया।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

महादेव ऐप मामले में भूपेश बघेल के खिलाफ एफआईआर दर्ज

रायपुर. लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। …