गुरुवार , मई 02 2024 | 01:19:03 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / वैश्विक नीति निर्माण में संस्कृति महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है : जी. किशन रेड्डी

वैश्विक नीति निर्माण में संस्कृति महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है : जी. किशन रेड्डी

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). जी-20 संस्कृति कार्य समूह की द्वितीय बैठक के प्रतिनिधि-स्तरीय विचार-विमर्श आज ओडिशा के भुवनेश्वर में शुरू हुए। संस्कृति, पर्यटन और उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बैठक के उद्घाटन सत्र की शोभा बढ़ाई। प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए, जी. किशन रेड्डी ने कहा, “वैश्विक नीति निर्माण में संस्कृति एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, क्योंकि यह समकालीन चुनौतियों का समाधान करने के लिए अधिक समावेशी और स्थायी समाधान की ओर ले जाती है”। उन्होंने यह भी कहा, “इस आलोक में, जी20 कल्चर वर्किंग ग्रुप सहयोग को बढ़ावा देने और सदस्यों के बीच संवाद को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हम सांस्कृतिक संवाद को बढ़ावा देने, साझा शिक्षा को प्रोत्साहित करने और सदस्यों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, साथ ही प्रत्येक राष्ट्र के अद्वितीय सांस्कृतिक संदर्भों और विरासत पर भी उचित ध्यान दे रहे हैं।”

जी. किशन रेड्डी ने कहा कि एक सामूहिक दृष्टिकोण का पालन करते हुए, हमारा लक्ष्य अधिक न्यायसंगत और सांस्कृतिक रूप से जागरूक वैश्विक नीति के परिदृश्य का निर्माण करना है, जो सांस्कृतिक विविधता के विशाल मूल्य को मान्यता देता है। सामाजिक एकता, अंतर-सांस्कृतिक संवाद और आपसी समझ को बढ़ावा देने में संस्कृति की भूमिका को कम करके नहीं आंका जा सकता है। उन्होंने कहा, “प्राचीन भारतीय दर्शन – ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ (दुनिया एक परिवार है) विविधता में एकता की अवधारणा के साथ खूबसूरती से जुड़ता है, क्योंकि यह इस विचार को बढ़ावा देता है कि संस्कृति, धर्म, भाषा या जातीयता में हमारे अंतर के बावजूद, हम सभी एक वैश्विक परिवार का हिस्सा हैं।” सांस्कृतिक आदान-प्रदान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, जी. किशन रेड्डी ने कहा कि यह स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देने, सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और सामुदायिक विकास का समर्थन करके सतत विकास में योगदान दे सकता है। उन्होंने कहा कि यह हमारा कर्तव्य है कि हम पिछली अध्यक्षताओं द्वारा रखी गई नींव पर निर्माण करें, ताकि यह सुनिश्चित हो कि जी20 एजेंडे में संस्कृति एक प्रमुख केंद्र के रूप में लगातार स्थापित रहे।

किशन रेड्डी ने यह भी कहा कि स्थानीय परंपराएं और ज्ञान पर्यावरण की देखभाल और संसाधनों का बुद्धिमानी से उपयोग करने के बारे में सिखा सकते हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा, “जो लोग कई वर्षों से प्रकृति के करीब रहते हैं, वे जानते हैं कि पर्यावरण के साथ संतुलन में रहना कितना महत्वपूर्ण है। उनके ज्ञान और प्रथाओं को आधुनिक सतत विकास रणनीतियों में शामिल करके, हम एक अधिक मजबूत और टिकाऊ भविष्य बना सकते हैं।” पृथ्वी के प्रति एक सकारात्मक समाज के निर्माण में एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में संस्कृति पर जोर देते हुए, उन्होंने कहा कि जी20 कल्चर वर्किंग ग्रुप संस्कृति को वैश्विक नीति निर्माण के केंद्र में रखने के मौजूदा प्रयासों को महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ा सकता है। उन्होंने कहा, “इस लक्ष्य की दिशा में काम करके, हम एक अधिक समावेशी, न्यायसंगत और पर्यावरण के अनुकूल वैश्विक समुदाय को बढ़ावा दे सकते हैं।”

प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए, गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने भारत की जी-20 अध्यक्षता के समय और “अमृत काल” की यात्रा की शुरुआत के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि भारत अपनी स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे कर लेने तक खुद को एक भविष्यवादी, समृद्ध, समावेशी और विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। प्रथम विश्व या तीसरी दुनिया के बजाय प्रधानमंत्री के केवल एक दुनिया के दृष्टिकोण के बारे में चर्चा करते हुए, नित्यानंद राय ने कहा कि भारत बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए पूरी दुनिया के सामूहिक प्रयास की कल्पना करता है। उन्होंने कहा, “यह बैठक केवल एक राजनयिक बैठक नहीं है, बल्कि भारत की एक नई जिम्मेदारी है – एक ऐसा देश जिसने दुनिया भर में जानने और समझने के लिए अप्रत्याशित जिज्ञासा पैदा की है।”

भारत की विविधता की एकता और सहयोगी शक्ति पर जोर देते हुए, राय ने कहा कि जी-20 संस्कृति कार्य समूह के सदस्य के रूप में भारत के पास संस्कृति की परिवर्तनकारी शक्ति का उपयोग करने का अनूठा अवसर और जिम्मेदारी है। उद्घाटन सत्र में बोलते हुए, संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन ने जी-20 के विषय को वैश्विक स्तर पर सभी के लिए न्यायसंगत और समान विकास का एक शक्तिशाली संदेश बताया। जी20 सदस्यों, अतिथि राष्ट्रों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने आज तीन सत्रों में सीडब्ल्यूजी द्वारा चिन्हित दो प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर विचार-विमर्श में भाग लिया।

प्रतिनिधियों के दौरे के समय उनके लिए सांस्कृतिक अनुभवों का एक सेट तैयार किया गया है। इनमें कोणार्क सूर्य मंदिर, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, और उदयगिरि गुफाओं जैसे विरासत स्थलों की यात्रा शामिल है। प्रतिनिधियों को ओडिशा राज्य के मूल निवासी विशेष नृत्य प्रदर्शन जैसे आदिवासी (सिंगारी), संबलपुरी, ओडिसी और गोटीपुआ नृत्य का भी अनुभव होगा। दूसरी जी20 कल्चर वर्किंग ग्रुप मीटिंग के एक भाग के रूप में, ओडिशा के भुवनेश्वर में कला भूमि – ओडिशा शिल्प संग्रहालय में ‘सस्टेन: द क्राफ्ट इडिओम’ नामक एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। प्रदर्शनी का विषय संस्कृति कार्य समूह द्वारा निर्धारित दूसरी प्राथमिकता – ‘एक सतत भविष्य के लिए जीवित विरासत का दोहन’ पर केंद्रित है। प्रदर्शनी 16 से 22 मई, 2023 तक जनता के लिए खुली रहेगी।

कल्चर वर्किंग ग्रुप गहन विचार-विमर्श की एक समावेशी प्रक्रिया के माध्यम से जी20 सदस्यों, अतिथि राष्ट्रों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ काम कर रहा है। इन विचार-विमर्शों का उद्देश्य सहयोगात्मक कार्रवाई के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान करना, सतत विकास के लिए ठोस सिफारिशों और सर्वोत्तम प्रथाओं को और विकसित करना है।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …