रविवार , मई 05 2024 | 07:03:07 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / चीन, सियाचिन ग्लेशियर के पास बना रहा है सड़क, तस्वीरों से हुआ खुलासा

चीन, सियाचिन ग्लेशियर के पास बना रहा है सड़क, तस्वीरों से हुआ खुलासा

Follow us on:

बीजिंग. चीन सियाचिन ग्लेशियर के करीब अवैध रूप से कब्जे वाले कश्मीर के एक हिस्से में एक कंक्रीट सड़क का निर्माण कर रहा है। जिसका भारत के लिए सुरक्षा संबंधी प्रभाव हो सकता है। इसे दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र माना जाता है। सैटेलाइट के माध्यम से आई कुछ तस्वीरों से इसका पता लग पाया है।

सड़क पूरी तरह से अवैध

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा ली गई तस्वीरों से पता चलता है कि सड़क का मूल मार्ग पिछले साल जून और अगस्त के बीच रखा गया था। पूर्व कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राकेश शर्मा कहते हैं कि “यह सड़क पूरी तरह से अवैध है और भारत को चीन के साथ अपना राजनयिक विरोध दर्ज कराना चाहिए।” निर्माण को सबसे पहले भारत-तिब्बत सीमा के एक पर्यवेक्षक ने हरी झंडी दिखाई थी।

ऐतिहासिक रूप से कश्मीर का हिस्सा

यह सड़क ट्रांस-काराकोरम ट्रैक्ट में स्थित है। यह क्षेत्र ऐतिहासिक रूप से कश्मीर का हिस्सा है और भारत द्वारा दावा किया जाता है। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद केंद्र सरकार द्वारा प्रकाशित नवीनतम आधिकारिक मानचित्र में इस क्षेत्र को भारतीय क्षेत्र के रूप में दिखाया गया है। लगभग 5,300 वर्ग किलोमीटर में फैले इस मार्ग पर 1947 के युद्ध में पाकिस्तान ने कब्जा कर लिया था। 1963 में हस्ताक्षरित उनके द्विपक्षीय सीमा समझौते के हिस्से के रूप में इसे चीन को सौंप दिया गया था। जिसे भारत द्वारा मान्यता नहीं दी गई है।

क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन

भारतीय रक्षा विशेषज्ञों ने लंबे समय से तर्क दिया है कि कब्जे वाले कश्मीर के इस हिस्से में यथास्थिति में कोई भी बदलाव भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन है। ऐसी भी चिंताएं हैं कि ऐसी और बुनियादी ढांचा परियोजनाएं इस पर्वतीय क्षेत्र में मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य को खतरे में डाल सकती हैं।

साभार : इंडिया न्यूज वेबसाइट

फेसबुक पेज : https://www.facebook.com/profile.php?id=61558434413602

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …