शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 12:35:28 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में जैव ईंधन की प्रमुख भूमिका : पंकज जैन

ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में जैव ईंधन की प्रमुख भूमिका : पंकज जैन

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव पंकज जैन ने स्वच्छ और हरित कल के लिए जैव ईंधन की पूरी क्षमता हासिल करने में जैव ईंधन की भूमिका और जी-20 देशों के सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला। वह 15 मई 2023 को मुंबई में तीसरी एनर्जी ट्रांजिशन वर्किंग ग्रुप मीटिंग के दौरान पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा आयोजित ग्लोबल बायोफ्यूल एलायंस सेमिनार को संबोधित कर रहे थे।

पंकज जैन ने अपने मुख्य भाषण में जैव ईंधन में अप्रयुक्त क्षमता और स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण, व्यापक अनुप्रयोग, तकनीकी-वाणिज्यिक व्यवहार्यता और वित्तपोषण के दृष्टिकोण से इसकी बढ़ती अपील पर ध्यान केंद्रित किया। सचिव,पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय मुंबई, महाराष्ट्र में तीसरी एनर्जी ट्रांजिशन वर्किंग ग्रुप की बैठक के मौके पर “जैव ईंधन पर संगोष्ठी” में मुख्य भाषण देते हुए। सचिव पेट्रोलियम ने आर्थिक समृद्धि, ऊर्जा सुरक्षा, पहुंच और सामर्थ्य को बढ़ावा देने में जैव ईंधन के महत्व पर जोर दिया, जबकि टिकाऊ और डीकार्बोनाइजेशन का समर्थन किया|

“प्रौद्योगिकी प्रगति कई जैव ईंधन फीडस्टॉक विकल्प (यानी, गन्ना, मक्का, कृषि अपशिष्ट, बांस, आदि) प्रदान करती है और जी20 देशों में आगे सहयोग वैश्विक जैव ईंधन बाजार के विकास में सहायता कर सकता है और जैव ईंधन की पूर्ण क्षमता का प्रयोग कर सकता है।” इस सर्व-महत्वपूर्ण संगोष्ठी में कई तेल और गैस कंपनियों के अध्यक्षों और अधिकारियों ने भाग लिया। आईईए, टोटल एनर्जी, शेल, लैंज़ाटेक, एसएचवी एनर्जी फ़्यूचुरिया जैसे कई अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा संगठनों के नेताओं ने प्रासंगिक तकनीकों, उपयोग के मामलों, साझेदारी और व्यवसाय संभावनाओं के बारे में विस्तार से बताया। फोरम ने व्यापक रूप से विस्तारित जैव-ईंधन प्रासंगिकता को स्वीकार किया (उदाहरण के लिए, एसएएफ अल्कोहल से जेट, बायोडीजल, और संपीड़ित बायोगैस को इथेनॉल उत्पादन, नवीकरणीय डीएमई, आदि से जोड़ा गया)।

संगोष्ठी में तेल और गैस उद्योग, आईइए और बायोफ्यूचर प्लेटफॉर्म जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, जी20 देशों के प्रतिनिधियों, सीआईआई और ऐसोचैम जैसे उद्योग निकायों, प्रमुख ऑटोमोबाइल निर्माताओं, उत्पादकों और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी प्रदाताओं के साथ-साथ उनके एसोशिएशन की पूर्ण भागीदारी और प्रोत्साहन देखा ।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

वायु सेना का टोही विमान जैसलमेर के पास हुआ क्रैश

जयपुर. जैसलमेर से 30 किमी दूर भारतीय वायुसेना का एक टोही विमान क्रैश हो गया। …