शुक्रवार , मई 10 2024 | 03:49:46 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / पिछली सरकार में फोन बैंकिंग घोटाला हुआ था, जिससे बैंकिंग सेक्टर की कमर टूट गई : नरेंद्र मोदी

पिछली सरकार में फोन बैंकिंग घोटाला हुआ था, जिससे बैंकिंग सेक्टर की कमर टूट गई : नरेंद्र मोदी

Follow us on:

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (22 जुलाई) सातवें रोजगार मेले में 70 हजार से ज्यादा युवाओं को जॉइनिंग लेटर सौंपा। देश में 20 से भी ज्यादा राज्यों में 44 जगहों पर इसका आयोजन किया गया। PM मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम से जुड़े। उन्होंने कांग्रेस का नाम लिए बिना उनकी सरकार के दौरान हुए फोन बैंकिंग घोटाले का जिक्र किया। पीएम मोदी ने नौकरी पाने वाले युवाओं से कहा कि 1947 में आज (22 जुलाई) ही के दिन संविधान सभा ने तिरंगे का डिजाइन फाइनल किया था। आज के दिन आपको नौकरी मिलना प्रेरणादायक बात है। सरकारी नौकरी में रहते हुए आपको हमेशा ये कोशिश करनी है कि तिरंगे की आन-बान-शान में कोई आंच न आए।

इस मौके पर पीएम मोदी ने देश के बैंकिंग सेक्टर पर भी बात की। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में फोन बैंकिंग घोटाला हुआ था, जिससे बैंकिंग सेक्टर की कमर टूट गई थी। 2014 में हमने बैंकिंग इंडस्ट्री को फिर खड़ा करने की कोशिश शुरू की और आज भारत का बैंकिंग सिस्टम दुनिया के सबसे मजबूत सिस्टम में गिना जाता है।

8 महीने में 4.33 लाख लोगों को मिला जॉइनिंग लैटर
22 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री ने रोजगार मेले का पहला फेज शुरू किया था। तब PM ने कहा था- हमारा लक्ष्य देश के युवाओं को 2023 के अंत तक 10 लाख सरकारी नौकरियां देना है। PM ने पिछले 8 महीनों में 6 रोजगार मेलों में 4 लाख 33 हजार से ज्यादा लोगों को जॉइनिंग लैटर दिए हैं।

पीएम बोले- पिछली सरकार ने बैंकिंग सेक्टर को बर्बाद किया था
इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत उन देशों में शामिल है जहां बैंकिंग इंडस्ट्री सबसे मजबूत मानी जाती है, लेकिन 9 साल पहले ऐसे हालात नहीं थे। पिछली सरकार के दौरान हमारे बैंकिंग क्षेत्र ने बड़े पैमाने पर विनाश देखा है। आज हम डिजिटल लेनदेन करने में सक्षम हैं, लेकिन 9 साल पहले जो सरकार थी, उस दौरान फोन बैंकिंग 140 करोड़ लोगों के लिए नहीं थी।

मोदी ने कांग्रेस का नाम लिए बगैर कहा कि जो लोग एक खास परिवार के करीबी थे, वे बैंकों को फोन करते थे और उन्हें हजारों करोड़ रुपए के लोन मिल जाते थे। ये लोन कभी चुकाए नहीं जाते थे। इनकी भरपाई के लिए और लोन दिए जाते थे। यह ‘फोन बैंकिंग घोटाला’ पिछली सरकार के दौरान हुए सबसे बड़े घोटालों में से एक था।

पीएम ने कहा कि इस घोटाले की वजह से बैंकिंग सेक्टर की कमर टूट गई। 2014 में हमने अपने बैंकिंग क्षेत्र को पुनर्जीवित करना शुरू किया। हमने देश में सरकारी बैंकों के प्रबंधन को मजबूत किया। हमने कई छोटे बैंकों को मिलाकर बड़े बैंक बनाए। सरकार ने ‘दिवालियापन संहिता’ कानून इसलिए बनाया, ताकि अगर कोई बैंक बंद हो तो उसे कम से कम नुकसान हो।

इन विभागों में मिलेगी नियुक्ति
देशभर से चुने गए युवाओं को राजस्व विभाग, वित्तीय सेवा विभाग, डाक विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, रक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, जल संसाधन विभाग, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग और गृह मंत्रालय में नियुक्ति मिलेगी।

13 केंद्रीय मंत्री भी रोजगार मेले का हिस्सा बने
सातवें रोजगार मेले में अलग-अलग राज्यों से केंद्रीय मंत्री भी जुड़े। अहमदाबाद से मनसुख मांडविया, शिमला से अनुराग सिंह ठाकुर, मुंबई से स्मृति ईरानी और पीयूष गोयल, नागपुर से नितिन गडकरी, जयपुर से अश्निनी वैष्णव, पटना से केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस, वडोदरा से पुरषोत्तम रूपाला, फरीदाबाद से भूपेंद्र यादव, बेंगलुरु से प्रहलाद जोशी, चंडीगढ़ से हरदीप सिंह पुरी, सिकंदराबाद से जी किशन रेड्डी और सागर से डॉ. वीरेंद्र कुमार रोजगार मेले में शामिल हुए।

13 जून को आयोजित छठे रोजगार मेले को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा- आजादी के अमृतकाल में जिन युवाओं को नौकरी मिली है, अगले 25 साल में इन लोगों को विकसित भारत के सपने को साकार करना है। आज पूरी दुनिया हमारी विकास यात्रा में साथ चलने को तत्पर है। भारत को लेकर विश्वास और हमारी अर्थव्यवस्था पर इतना भरोसा पहले कभी नहीं रहा।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

तीसरे चरण में दोपहर तीन बजे तक देशभर में 50.71 फीसदी मतदान

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में आज 11 राज्यों की 93 सीटों …