रविवार, सितंबर 08 2024 | 06:19:34 AM
Breaking News
Home / व्यापार / 2000 के नोट बदलने के लिए नहीं दिखी बैंकों में लंबी लाइनें

2000 के नोट बदलने के लिए नहीं दिखी बैंकों में लंबी लाइनें

Follow us on:

नई दिल्ली. देश भर के बैंकों में आज से 2000 रुपये के नोट बदले जाने शुरू हो गए हैं। लोग 2000 हजार रुपये के नोट लेकर बैंक पहुंच रहे हैं। आरबीआई ने बीते शुक्रवार को दो हजार रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने का फैसला लिया था। आरबीआई ने कहा था कि 30 सितंबर तक दो हजार का नोट वैध रहेगा और बैंकों में जाकर इन्हें जमा या बदला जा सकेगा। नोट बदले जाने के दौरान कुछ बैंकों द्वारा आरबीआई के आदेशों की धज्जियां उड़ाने के मामले सामने आ रहे हैं। दरअसल, आरबीआई ने कहा था कि दो हजार का नोट जमा कराने के लिए कोई फॉर्म नहीं भरा जाएगा। हालांकि, एक फॉर्म वायरल हो रहा है। कहा जा रहा है कि ग्राहकों से नोट बदलने के लिए ये फॉर्म भरवाया जा रहा है। इस फॉर्म पर एचडीएफसी बैंक लिखा हुआ है।

रिजर्व बैंक के निर्देश पर मुरादाबाद की बैंकों में दो हजार के नोट बदलने को लेकर पुख्ता तैयारी देखने को मिली। सभी बैंक शाखाओं में नोट बदलने के लिए काउंटर लगाए गए, लेकिन नोट बदलने व जमा कराने वालों की अधिक संख्या में लोग नहीं पहुंचे। सामान्य दिनों की तरह लोग बैंक पहुंच रहे हैं और अपना काम करवा रहे हैं। व्यापारी द्वारा दो हजार के नोट जमा कराए जा रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट को बताया कि 2000 रुपये के नोटों को वापस लेना नोटबंदी नहीं बल्कि एक वैधानिक प्रक्रिया है और इन्हें बदलने का फैसला संचालन की सुविधा के लिए लिया गया है। मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ ने कहा कि वह वकील द्वारा जनहित याचिका पर उचित आदेश पारित करेगी। अदालत ने कहा कि हम इस पर गौर करेंगे और उचित आदेश पारित करेंगे।एक बार में बैंकों में दो हजार के 10 नोट यानी 20 हजार रुपये बदले या जमा किए जा सकेंगे। नोट बदलने के लिए ग्राहकों को कोई पहचान पत्र या किसी तरह का दस्तावेज देने की जरूरत नहीं होगी।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कॉटन-केंडी वायदा के भाव में रु.340 का सुधारः मेंथा ऑयल भी बढ़ाः क्रूड ऑयल में रु.112 की नरमी

सोना के वायदाओं में रु.63 और चांदी के वायदाओं में रु.310 की गिरावटः कमोडिटी वायदाओं …