बुधवार , मई 01 2024 | 07:18:37 AM
Breaking News
Home / व्यापार / भारत ने सिंगापुर को दी प्रतिबंध में छूट, करेगा चावल निर्यात

भारत ने सिंगापुर को दी प्रतिबंध में छूट, करेगा चावल निर्यात

Follow us on:

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने देश में चावल की कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए बासमती चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत के इस फैसले से उन देशों की चिंता बढ़ गई है, जहां भारत के चावल निर्यात होते हैं। हालांकि अब खबर आई है कि भारत ने सिंगापुर को चावल निर्यात करने की अनुमति दे दी है। दोनों देशों के मजबूत रिश्तों को देखते हुए ऐसा फैसला किया गया है।

सिंगापुर को जारी रहेगा चावल का निर्यात
भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बयान जारी कर कहा है कि ‘भारत और सिंगापुर के बीच मजबूत रणनीतिक संबंध हैं। दोनों देशों के साझा हित हैं और आर्थिक स्तर पर और लोगों के लोगों से संबंध भी दोनों देशों के मजबूत हैं। ऐसे में इस विशेष संबंध को देखते हुए भारत ने सिंगापुर की खाद्य जरूरतों को पूरा करने के लिए चावल का निर्यात करने का फैसला किया है। इस संबंध में जल्द ही औपचारिक आदेश जारी कर दिए जाएंगे।’

बढ़ती कीमतों को काबू में रखने के लिए सरकार ने लगाया प्रतिबंध
बता दें कि सरकार ने पहले गैर बासमती सफेद चावल और टूटे चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था। इसके बाद हाल ही में भारत ने पारबॉयल्ड चावल के निर्यात पर निर्यात शुल्क 20 प्रतिशत लगा दिया है। साथ ही एक लाख रुपये प्रति टन से कम कीमत के बासमती चावल के निर्यात पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। हाल के समय में भारतीय बाजार में चावल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में सरकार ने चावलों की कीमत नियंत्रण में रखने और खाद्य सुरक्षा के लिए चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया है।

हर साल 40 लाख मीट्रिक टन चावल का निर्यात करता है भारत
भारत हर साल करीब 40 लाख मीट्रिक टन चावल का निर्यात करता है। भारत के कुल चावल निर्यात में से करीब तीन चौथाई हिस्सा बासमती चावल का होता है। यही वजह है कि भारत द्वारा चावल निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के फैसले ने दुनिया के कई देशों को परेशान कर दिया है। खासकर ईरान, इराक, यमन, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका में भारतीय चावल का काफी निर्यात होता है, ऐसे में इन देशों में बासमती चावल की समस्या देखने को मिल सकती है।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

एलन मस्क ने नए एक्स यूजर्स से शुल्क लेने के दिए संकेत

वाशिंगटन. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्‍स के मालिक एलन मस्क ने बड़ा फैसला किया है. मस्क …