गुरुवार , मई 02 2024 | 12:07:34 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / भारतीय दूतावास में काम करने वाला पाकिस्तानी एजेंट गिरफ्तार

भारतीय दूतावास में काम करने वाला पाकिस्तानी एजेंट गिरफ्तार

Follow us on:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश पुलिस ने मेरठ से पाकिस्तानी आईएसआई एजेंट को गिरफ्तार किया है। एजेंट की पहचान सत्येंद्र सिवाल (Satyendra Siwal) के रूप में हुई है। सत्येंद्र चार साल से रूस की राजधानी मास्को में भारतीय दूतावास में काम कर रहा था। फिलहाल वह मेरठ में छिपा था। गुप्त सूचना के आधार पर उत्तर प्रदेश आतंकवादी निरोधक दस्ता (UP ATS) ने उसे गिरफ्तार किया। पुलिस फिलहाल उससे पूछताछ कर आगे की जांच कर रही है। अभी तक की जांच में पता चला है कि सत्येंद्र सिवाल हापुड़ का रहने वाला है। उसके पास से दो मोबाइल और आधार कार्ड बरामद हुआ है।

फोन सर्विलांस और निगरानी की गई

जानकारी के अनुसार सत्येंद्र हापुड के शाहमहीउद्दीनपुर गांव का रहने वाला है। यहीं रहते हुए वह आईएसआई के संपर्क में था। इस बात का पता जब UP ATS को चला तो उसके फोन को सर्विलांस पर रखा गया। लंबे समय उसकी हरकतों पर नजर रखी गई। कन्फर्म होने के बाद उसे गिरफ्तार किया गया है। पहले तो वह पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहा था। लेकिन सख्ती से पूछताछ में वह टूट गया। उसने अपना गुनाह कबूल किया। वह भारत में रहते हुए ही पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के संपर्क में आया था।

कई खुफिया जानकारी कर चुका है लीक

UP ATS के अनुसार वह साल 2021 से रूस की राजधानी में मास्को में काम कर रहा है। वह मास्को की भारतीय दूतावास में इंडिया बेस्ट सिक्योरिटी असिस्टेंट के पद पर काम कर रहा है। पुलिस सूत्रों के अनुसार वह अब तक रक्षा मंत्रालय और केंद्र सरकार से जुड़ी कई जानकारी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई तक पहुंचा चुका है। अब पुलिस सत्येंद्र से पूछताछ कर उसके संपर्क में आए लोगों की लिस्ट तैयार कर रही है। उसने अभी तक किस स्तर पर और क्या सूचनाएं लीक की इसका भी पता लगाया जा रहा है।

साभार : न्यूज़24

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस और गांधीजी ने मुस्लिम तुष्टिकरण के लिए चलाया था असहयोग आंदोलन

जो इतिहास हमें पढ़ाया जाता है, उसको पढ़कर ऐसा लगता है कि देश को स्वतंत्रता …