शुक्रवार , मई 03 2024 | 10:19:51 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ा आईएसआईएस आतंकवादी गिरफ्तार

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ा आईएसआईएस आतंकवादी गिरफ्तार

Follow us on:

रांची. लोहरदगा शहरी क्षेत्र के मिल्लत कालोनी से गिरफ्तार आईएसआईएस (ISIS) का संदिग्ध आतंकी फैजान अंसारी (पिता फिरोज अंसारी) मूल रूप से रांची जिले के बेड़ो थाना क्षेत्र के मुड़कट्टी गांव का रहने वाला है। हालांकि, उसका पूरा परिवार 15 साल से लोहरदगा में घर बनाकर रह रहा है। वह आईएसआईएस के विदेशी संचालकों के इशारे पर देश में हिंसक कार्रवाई की योजना बना रहा था।

झारखंड के युवाओं का कर रहा था ब्रेनवॉश

इतना ही नहीं, झारखंड सहित अन्य राज्यों में आईएसआईएस के कैडर बेस को समृद्ध करने के लिए वह युवाओं को जोड़ने की दिशा में सक्रिय था। इसके लिए उसे विदेश से आतंकी संगठन के संचालक मार्गदर्शन दे रहे थे। देश में हिंसक कार्रवाई की घटना को अंजाम देने के लिए वह विदेश स्थित आईएसआईएस संगठन के प्रशिक्षण कैंप में भी जाने की तैयारी कर रहा था। झारखंड के कई युवाओं के साथ ऑनलाइन चैटिंग के दौरान मजहबी दलील देकर उन्हें लगातार भड़काता था। युवाओं का ब्रेन वाॅश कर उन्हें संगठन से जोड़ रहा था।

फैजान से सुरक्षा एजेंसियों को मिली चौंकाने वाली जानकारी

गिरफ्तारी के बाद कई एजेंसियों ने उससे पूछताछ की। पूछताछ के बाद बुधवार की देर रात एनआईए की टीम फैजान को रांची ले गई। कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद गुरुवार को उसे कोर्ट में पेश किया गया। लोहरदगा में गिरफ्तार इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के संदिग्ध आतंकी फैजान से नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी, इंटेलिजेंस ब्यूरो, सीआइडी, एटीएस, दिल्ली व स्थानीय पुलिस टीम ने घंटों पूछताछ की। सुरक्षा एजेंसियों को उसने कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं। उससे सुरक्षा एजेंसियों को मिली जानकारी बेहद चौंकाने और हैरान करने वाली है।

डेढ़ साल से आतंकी गतिविधियों में लिप्‍त है फैजान

फैजान फिलहाल अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में ही पढ़ाई कर रहा था। पढ़ाई के दौरान वह आईएसआईएस से प्रभावित हुआ। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से आईएसआईएस के संपर्क में आया। वह डार्क नेट का इस्तेमाल कर भारत में प्रतिबंधित इंटरनेट साइट का उपयोग करने लगा। दो माह पहले फैजान छुट्टी में लोहरदगा आकर कई लोगों को देश के खिलाफ भड़काने की कोशिश कर रहा था। वह डेढ़ साल से आतंकी गतिविधियों में संलिप्त था।

इस काम के लिए करता था डार्क नेट का इस्‍तेमाल

फैजान के लैपटाप से कट्टरपंथी जिहाद से जुड़े कई आपत्तिजनक वीडियो व अन्य सामग्री सुरक्षा एजेंसियों को मिले हैं। वह आईएसआईएस से जुड़े कई आतंकियों के अलावा विदेशों में भी कई लोगों के संपर्क में भी था। जब सुरक्षा एजेंसियों ने फैजान को गिरफ्तार किया, उस वक्त भी वह डार्क नेट के जरिए प्रतिबंधित इंटरनेट साइट पर आपत्तिजनक वीडियो पोस्ट कर रहा था।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस और गांधीजी ने मुस्लिम तुष्टिकरण के लिए चलाया था असहयोग आंदोलन

जो इतिहास हमें पढ़ाया जाता है, उसको पढ़कर ऐसा लगता है कि देश को स्वतंत्रता …