मंगलवार, सितंबर 17 2024 | 12:27:17 AM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / आम आदमी पार्टी पार्षदों की क्रॉस वोटिंग के कारण भाजपा ने जीते 7 जोन

आम आदमी पार्टी पार्षदों की क्रॉस वोटिंग के कारण भाजपा ने जीते 7 जोन

Follow us on:

नई दिल्ली. दिल्ली नगर निगम में बुधवार (4 सितंबर) को 12 वार्ड समितियों के चुनाव हुए. इसमें बीजेपी को बढ़त मिली. बीजेपी ने 7 और आप ने 5 जोन जीते. दिल्ली नगर निगम चुनाव साउथ जोन में आम आदमी पार्टी के 4 पार्षदों ने क्रॉस वोटिंग की. जोन चेयरमैन के पद के लिए क्रॉस वोटिंग की गई. क्रॉस वोटिंग के बावजूद आम आदमी पार्टी ने जीत हासिल की.

स्टैंडिंग कमेटी में BJP के 9 मेंबर

BJP के स्टैंडिंग कमेटी में 9 मेंबर हो गए हैं,जबकि अभी AAP के 8 सदस्य हैं. MCD स्टैंडिंग कमेटी में कुल 18 सदस्य होते हैं. सदन और ज़ोन मिलाकर AAP की कुल 8 सीट हैं. सदन और ज़ोन में BJP की कुल 9 सीट है. कमलजीत सेहरावत के सांसद बन जाने के बाद अभी 1 सीट सदन की ख़ाली है. अगर बची हुई 1 सीट आप जीत जाती है तो टाई होगा. ऐसा होने पर स्टैंडिंग कमेटी का अध्यक्ष का चुने लकी ड्रा से तय होगा. इस चुनाव में पार्षद क्षेत्रीय स्तर की 12 वार्ड समितियों में से नौ के लिए एक अध्यक्ष-उपाध्यक्ष और एमसीडी की सबसे बड़ी निर्णय लेने वाली संस्था स्थायी समिति में एक-एक सदस्य को चुनने के लिए वोटिंग की.

तीन जोन में नहीं हुए चुनाव

तीन जोन – करोल बाग, सिटी एसपी और केशव पुरम में चुनाव नहीं हुए क्योंकि बीजेपी और आप में से किसी ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे.

करोल बाग जोन- आप पार्षद राकेश जोशी को निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया जबकि ज्योति गौतम और अंकुश नारंग को क्रमश: उपाध्यक्ष पद और स्थायी समिति के सदस्य के रूप में चुना गया है.

सिटी एसपी जोन- बीजेपी के उम्मीदवार नहीं उतारे जाने के कारण आप उम्मीदवार मोहम्मद सादिक, किरण बाला और पुनरदीप सिंह साहनी को निर्विरोध क्रमश: वार्ड समिति के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और स्थायी समिति के सदस्य के तौर पर चुना गया.

रोहिणी- आप की सुमन अनिल राणा ने बीजेपी की अपनी प्रतिद्वंद्वी को हराकर अध्यक्ष पद पर जीत दर्ज की जबकि उपाध्यक्ष एवं स्थायी समिति के सदस्य पदों पर बीजेपी के अपने उम्मीदवारों के नाम वापस लेने के कारण इन पदों पर धर्मरक्षक और दौलत ने जीत दर्ज की.

पश्चिम जोन- बीजेपी ने तीनों पदों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम वापस ले लिए.

केशव पुरम- उपाध्यक्ष पद पर बीजेपी उम्मीदवार सुशील जोंटी ने जीत दर्ज की.

नजफगढ़ और शाहदरा दक्षिण जोन- बीजेपी पार्षदों ने जीत दर्ज की.

शाहदरा दक्षिण जोन- पूर्वी दिल्ली की पूर्व महापौर नीमा भगत को स्थायी समिति का सदस्य चुना गया.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत, लेकिन नहीं कर पाएंगे मुख्यमंत्री का काम

नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी है. …