शनिवार, अक्तूबर 12 2024 | 10:47:21 PM
Breaking News
Home / राज्य / जम्मू और कश्मीर / जम्मू कश्मीर में जीता नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन, उमर अब्दुल्ला होंगे मुख्यमंत्री

जम्मू कश्मीर में जीता नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन, उमर अब्दुल्ला होंगे मुख्यमंत्री

Follow us on:

जम्मू. जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती अंतिम चरण में है. अब तक के जो नतीजे सामने आ रहे हैं, उससे नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनना तय हो गया है. इस चुनाव के नतीजों से 2019 में अनुच्छेद 370 को खत्म कए जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में पहली निर्वाचित सरकार के गठन का रास्ता साफ भी साफ हो गया है. इस बार विधानसभा चुनाव में मुकाबले में मुख्य रूप से कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच ही था.

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के शीर्ष नेताओं ने केंद्र शासित प्रदेश में अगली सरकार बनाने का विश्वास जताया था. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया था. गठबंधन ने दावा किया था कि वे अपने दम पर 90 सदस्यीय सदन में 46 का जादुई आंकड़ा पार कर लेंगे. वहीं, भाजपा निर्दलीय उम्मीदवारों पर निर्भर है और पीडीपी ने कहा कि उसके समर्थन के बिना जम्मू-कश्मीर में कोई धर्मनिरपेक्ष सरकार संभव नहीं है.

नेकां की सकीना मसूद ने जम्मू-कश्मीर में डी एच पोरा सीट पर जीत हासिल की

नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) की नेता और पूर्व मंत्री सकीना मसूद ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में डी एच पोरा सीट से अपना तीसरा विधानसभा चुनाव जीता. उन्होंने अपने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) प्रतिद्वंद्वी गुलजार अहमद डार को 17,000 से अधिक मतों से हरा दिया. मसूद उर्फ ​​सकीना इटू को 36,623 वोट मिले, जो डार के 19,174 वोटों से 17,449 अधिक हैं. पूर्व मंत्री अब्दुल मजीद पद्दर मात्र 2,974 वोटों के साथ चौथे स्थान पर रहे.

जम्मू-कश्मीर : तनवीर सादिक जदीबल सीट से जीते

नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के नेता तनवीर सादिक ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर की जदीबल विधानसभा सीट से जीत हासिल की और पीडीपी प्रत्याशी आबिद हुसैन अंसारी को 16,000 से अधिक मतों से हराया. निर्वाचन आयोग के अनुसार, नेकां के मुख्य प्रवक्ता सादिक ने 22,189 वोट हासिल किए जबकि अंसारी को 6,016 वोट मिले. शिया बहुल सीट जदीबल श्रीनगर के डाउनटाउन इलाके में स्थित एक निर्वाचन क्षेत्र है.

जम्मू कश्मीर के नए सीएम होंगे उमर अब्दुल्ला

फारूक अब्दुल्ला ने ऐलान कर दिया है कि जम्मू कश्मीर के नए सीएम उमर अब्दुल्ला होंगे. जम्मू कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेफारुख अब्दुल्लास गठबंधन ने बढ़िया प्रदर्शन किया है.

नेकां के युवा अध्यक्ष सलमान सागर हजरतबल सीट से जीते

नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के युवा अध्यक्ष सलमान अली सागर ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में पहली जीत हासिल की. उन्होंने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की नेता आसिया नक्श को जम्मू कश्मीर की हजरतबल सीट से 10,000 से अधिक वोटों के अंतर से हराया.

पीडीपी के फैयाज ने कुपवाड़ा में अजेय बढ़त हासिल की

पूर्व राज्यसभा सदस्य और कुपवाड़ा विधानसभा सीट से पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) उम्मीदवार मोहम्मद फैयाज ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के प्रांतीय अध्यक्ष नासिर असलम वानी पर अजेय बढ़त बना ली है. पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन फैयाज से 19,000 से अधिक मतों से पीछे रहकर तीसरे स्थान पर रहे. वानी को 17,513 वोट मिले हैं. लोकसभा सदस्य शेख अब्दुल रशीद उर्फ ​​इंजीनियर रशीद के करीबी पीरजादा फिरदौस अहमद को नौ दौर की मतगणना के बाद केवल 4,499 वोट मिले हैं, जबकि फैयाज को 26,941 वोट मिले हैं. मतगणना का केवल एक दौर और बाकी है.

फारूक अब्दुल्ला ने समर्थकों का अभिवादन स्वीकारा

JKNC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला श्रीनगर में अपने आवास पर अपने समर्थकों का अभिवादन स्वीकार किया. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार JKNC-कांग्रेस गठबंधन ने जम्मू कश्मीर चुनाव 2024 में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है.

JKNC कार्यकर्ताओं का जश्न

जम्मू-कश्मीर चुनाव 2024 में कांग्रेस के साथ पार्टी के गठबंधन को बढ़त मिलने पर श्रीनगर में JKNC कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार JKNC ने 2 सीटें जीती हैं और अब तक 41 पर आगे है, जबकि कांग्रेस 7 सीटों पर आगे चल रही है.

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस का जश्न

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस प्रमुख तारिक हमीद कर्रा और पार्टी के कार्यकर्ताओं ने श्रीनगर स्थित पार्टी कार्यालय में जश्न मनाया. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, JKNC-कांग्रेस गठबंधन 90 में से 50 सीटों पर आगे चल रहा है; JKNC 42 और कांग्रेस 8 सीटों पर आगे चल रही है.

जीत हमारी ही होगी…: नेशनल कॉन्फ्रेंस उम्मीदवार फारूक अहमद शाह

बारामुल्ला, जम्मू-कश्मीर: नेशनल कॉन्फ्रेंस उम्मीदवार फारूक अहमद शाह ने कहा, “…अब तक हमें जो उम्मीद थी उस पर हम खरे उतरे हैं.,.. लोगों ने हमारा साथ दिया है. अभी मतगणना के चार चरण ही हुए हैं और कई राउंड बाकी हैं… उम्मीद है कि जीत हमारी होगी.”

रविंद्र रैना नौशेरा विधानसभा सीट पर अभी भी पीछे

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए डाले गए मतों की गणना जारी है और भारतीय जनता पार्टी की जम्मू कश्मीर इकाई के प्रमुख रविंद्र रैना नौशेरा विधानसभा सीट पर पीछे हैं, जबकि पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार तारा चंद छम्ब सीट पर अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे हैं. कांग्रेस की जम्मू कश्मीर इकाई के पूर्व प्रमुख विकार रसूल वानी भी बनिहाल सीट पर पीछे हैं.

जनता के फैसले का स्वागत…: महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा

जम्मू-कश्मीर के बिजबेहरा से पीडीपी की उम्मीदवार इल्तिजा मुफ्ती ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा कि मैं जनता के इस फैसला का स्वागत करती हूं. आपको बता दें कि इल्तिजा मुफ्ती महबूबा मुफ्ती की बेटी हैं.

साभार : एनडीटीवी

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

स्पष्ट बहुमत न मिलने पर पांच मनोनीत सदस्य बन सकते हैं किंगमेकर

जम्मू. जम्मू और कश्मीर विधानसभा में उपराज्यपाल द्वारा नामित पांच व्यक्तियों की सरकार गठन में …