रविवार, सितंबर 08 2024 | 05:03:07 AM
Breaking News
Home / राज्य / हरियाणा / हरियाणा सरकार अग्निवीरों को देगी 10% आरक्षण और बिना ब्याज का कर्ज

हरियाणा सरकार अग्निवीरों को देगी 10% आरक्षण और बिना ब्याज का कर्ज

Follow us on:

चंडीगढ़. हरियाणा राज्य सरकार की ओर से अग्निवीरों के लिए महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। हरियाणा सरकार ने पूर्व अग्निवीरों को राज्य पुलिस भर्ती एवं माइनिंग गार्ड भर्ती के तहत 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है। इसके साथ ही ग्रुप सी पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए 5 फीसदी का आरक्षण दिया गया है। अब से राज्य में इन पदों पर होने वाली सभी नयी भर्तियों में यह आरक्षण लागू रहेगा। इन भर्तियों में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में भी छूट देने का एलान किया गया है। इसके तहत अग्निवीरों को 3 वर्ष अतिरिक्त वर्षों की छूट प्रदान की जाएगी।

0 फीसदी ब्याज पर लोन देने की भी घोषणा

ऐसे अग्निवीर जो 4 साल के बाद नौकरी से बाहर हो जायेंगे और अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहेंगे उनके लिए राज्य सरकार ने 0 फीसदी ब्याज पर लोन उपलब्ध करवाने की घोषणा भी की है। राज्य सरकार की ओर से यह लोन 5 लाख रुपये तक 0% ब्याज दर पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

इन भर्तियों में केंद्र सरकार पहले ही दे चुकी है छूट

राज्य सरकार के अलावा कई भर्तियों में केंद्र सरकार की ओर से अग्निवीरों को पहले ही आरक्षण दिया जा चुका है जिसमें सीआईएसएफ, बीएसएफ, सीआरपीएफ जैसे मुख्य भर्तियां हैं। इन सभी भर्तियों में अग्निवीरों को आयु सीमा से लेकर फिजिकल तक में अतिरिक्त छूट दी जाएगी। इन सबके साथ ही अग्निवीर सेवा के 4 साल बाद 25 प्रतिशत अभ्यर्थियों को मुख्य सेना में शामिल किये जाने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की पहली सूची आने के बाद कई वरिष्ठ नेताओं का इस्तीफा

चंडीगढ़. भारतीय जनता पार्टी की ओर से टिकट वितरण के साथ ही पार्टी में बगावत …