शनिवार, सितंबर 21 2024 | 06:02:19 AM
Breaking News
Home / राज्य / हिमाचल प्रदेश / हिमाचल प्रदेश में अवैध मस्जिद का कटा बिजली और पानी का कनेक्शन

हिमाचल प्रदेश में अवैध मस्जिद का कटा बिजली और पानी का कनेक्शन

Follow us on:

शिमला. हिमाचल प्रदेश के मंडी में मस्जिद में अवैध निर्माण पर अब नगर निगम ने बड़ा एक्शन लिया है. मस्जिद में अवैध निर्माण पर नगर निगम कोर्ट का फैसला आने के बाद अब मस्जिद के बिजली-पानी के कनेक्शन काट दिए गए हैं. नगर निगम ने आगामी कार्रवाई करते हुए बिजली बोर्ड व आईपीएच विभाग को बिजली-पानी के कनेक्शन काटने के आदेश जारी किए हैं. विद्युत विभाग मंडी मंडल वरिष्ठ अधिशाषी अभियंता राजेश कुमार बिजली के कनेक्शन काटने की पुष्टि की है.

जल शक्ति विभाग मंडी मंडल अधिशाषी अभियंता राजकुमार सैनी ने पानी का क्नेशन कटने के लिए विभागीय लीगल कार्रवाई जारी है. नगर निगम आयुक्त एचएस राणा ने बताया कि अवैध निर्माण घोषित होने के बाद एक्ट के तरह यह कार्रवाई की गई है. गौरतलब है कि शिमला के संजौली मे मस्जिद में अवैध निर्माण का मामला सामने आने के बाद मंडी में भी जेल रोड में मस्जिद में अवैध निर्माण की बात सामने आई थी. इस पर बीती 10 सितंबर को सबसे पहले इस अवैध मस्जिद को गिराने की मांग उठी थी. हालांकि, 12 सितंबर को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भाईचारे संदेश देते हुए लोक निर्माण विभाग की जमीन पर बनाई गई मस्जिद की बाहरी दीवार को खुद ही गिरा दिया था.

13 सितंबर को हुआ था प्रदर्शन

13 सितंबर को इस अवैध मस्जिद को पूरी तरह से गिरने की मांग को उठाते हुए हजारों की संख्या में हिंदू संगठन सड़कों पर उतरे थे. इसी दिन निगम कोर्ट के आयुक्त ने इस मस्जिद के पूरे निर्माण को अवैध करार देते हुए 30 दिन के भीतर गिराने के आदेश जारी किए हैं. दो मंजिला में यह अवैध इमारत बनाई गई है. इस पर गुंबदनुमा ढांचे को पुरानी मस्जिद होने का दावा मुस्लिम समुदाय कर रहा है, वह पहले 45 वर्ग मीटर में बनाया बना था. 231 वर्ग मीटर पर अवैध कब्जा पाया गया है, जिसमें लोक निर्माण विभाग की भूमि भी शामिल है. निगम कोर्ट ने इस अवैध मस्जिद को 30 दिन के भीतर पुराने रूप में लाने का फैसला सुनाया है और अब बुलडोजर चलेगा.

लोगों ने उठाई है खुदाई की मांग

इसी फैसले के तहत आगामी कार्रवाई करते हुए अवैध मस्जिद से बिजली-पानी के कनेक्शन काटने के आदेश दोनों विभागों को दिए गए है. वहीं मंडी के स्थानीय लोगों ने गुंबदनुमा ढांचे को हिंदू देव स्थल शिवालय होने का भी दावा किया है और पुरातत्व विभाग ने खुदाई की भी मांग उठाई है. फिलहाल, मंडी और शिमला में हालात शांत हैं. लेकिन शिमला में अब भी मस्जिद के पास पुलिस बल की तैनाती की गई है.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अवैध मस्जिद को गिराने की मांग को लेकर हिन्दुओं ने फिर किया प्रदर्शन

शिमला. हिमाचल प्रदेश के शिमला में संजौली मस्जिद को लेकर हिंदू संगठन लगातार प्रदर्शन कर …