शनिवार, सितंबर 28 2024 | 10:50:50 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / कानपुर में नाकाम हुई ट्रेन को पलटाने की एक और साजिश

कानपुर में नाकाम हुई ट्रेन को पलटाने की एक और साजिश

Follow us on:

लखनऊ. देश के तमाम हिस्सों के बाद अब उत्तर प्रदेश के कानपुर में रेलवे ट्रैक पर गैस सिलेंडर रखकर ट्रेन पलटाने की साजिश रविवार को हुई है. वहां मालगाड़ी को पलटाने की साजिश रची गई थी. कानपुर से फतेहपुर आने वाले दिल्ली हावड़ा रेलवे ट्रैक पर एलपीजी गैस सिलेंडर रखा गया था. कानपुर के प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास लूप लाइन पर एलपीजी सिलेंडर रखा गया था. यह घटना सुबह 5.50 बजे हुई है. लोको पायलट और सहायक लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक के जरिए मालगाड़ी को रोका. ट्रेन में मौजूद रेल कर्मचारियों ने इसकी जानकारी आरपीएफ और विभाग के अन्य लोगों को दी.

घटना स्थल की सामने आई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि रेलवे ट्रैक पर 5 किलो का खाली सिलेंडर रखा गया था. पायलट और सहायक पायलट की सतर्कता से ट्रेन पलटाने की साजिश नाकाम हुई. वहीं रेलवे ने इस घटना के जांच के आदेश दे दिए हैं. इस संबंध में नॉर्थ सेंट्रल रेलवे जोन के प्रयागराज डिवीजन के PRO अमित सिंह ने जानकारी दी है.

दो घटनाएं पहले हुई

हालांकि इससे पहले भी बीते कुछ सप्ताह में दो बार कानपुर में रेल हादसा टल चुका है. एक बार ट्रैक पर ट्रक पलट गया था, जिसके बाद कई घटे तक ट्रैक बाधित रहा था. बीते महीने ट्रैक पर हैवी बोल्डर रखा गया था, इसके बाद ट्रेन के 22 डिब्बे पटरी से उतर गए थे. यह हादसा भी रात वक्त हुआ था. हालांकि कोई जन हानि इस हादसे में नहीं हुई थी. इन घटनाओं के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि पिछले कुछ दिनों में रेल पटरियों को क्षतिग्रस्त करने अथवा रेल दुर्घटना की साजिश के संकेत मिले हैं. कुछ लोग पकड़े भी गए हैं. यह अत्यंत गंभीर विषय है. जोन और रेंज स्तर के पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्र के जीआरपी और आरपीएफ बल के साथ लगातार संपर्क बनाए रखें. इंटेलिजेंस बढ़ाएं और इस बड़ी साजिश में संलग्न हर अराजक तत्व के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सपा नेता रफी खान निकला जाली नोटों की तस्करी का मास्टरमाइंड

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के कुशनीगर में जाली नोटों के कारोबार का भंडाफोड़ हो गया है। …