शुक्रवार , मई 03 2024 | 04:17:11 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में भी हुई गठबंधन की घोषणा

आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में भी हुई गठबंधन की घोषणा

Follow us on:

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सात लोकसभा (Lok Sabha Elections 2024) सीटों पर आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के बीच गठबंधन (Congress AAP Alliance) का एलान हो गया है. इसका एलान आप-कांग्रेस के नेताओं ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान की. आम आदमी पार्टी दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और नयी दिल्ली लोकसभा सीट पर उम्मीदवार उतारेगी, जबकि कांग्रेस चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम दिल्ली और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर चुनाव लड़ेगी.

अन्य राज्यों में भी गठबंधन

दोनों ही दलों ने गुजरात, हरियाणा, चंडीगढ़ और गोवा में भी गठबंधन किया है. पंजाब में आपसी सहमति से दोनों दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. आप हरियाणा में कुरुक्षेत्र और गुजरात में भरूच-भावनगर सीट पर चुनाव लड़ेगी. बाकी सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी.

गठबंधन में सीटों का एलान करते हुए आम आदमी पार्टी नेता संदीप पाठक ने कहा कि इस चुनाव को इंडिया लड़ेगी. हम एकजुट होकर लड़ेंगे. बीजेपी ने जो रणनीति बनाई थी इस गठबंधन के बाद उलटफेर हो जाएगा. हम ये चुनाव जीतेंगे. प्रेस कॉन्फ्रेंस में आप की तरफ से सौरभ भारद्वाज, आतिशी, संदीप पाठक मौजूद थे. वहीं कांग्रेस की तरफ से मुकुल वासनिक, दीपक बाबरिया और अरविन्दर सिंह लवली मौजूद थे.

बीजेपी के पास है सभी सीटें

2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने दिल्ली की सभी सात सीटों पर जीत दर्ज की थी. चादंनी चौक से हर्षवर्धन, उत्तर पूर्व दिल्ली से मनोज तिवारी, पूर्वी दिल्ली से गौतम गंभीर, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से हंस राज हंस, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा और दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी सांसदी का चुनाव जीतने में कामयाब हुए थे. लगातार दो बार लोकसभा चुनाव में आप और कांग्रेस के प्रत्याशी एक भी सीट पर जीत दर्ज करने में कामयाब नहीं हुए हैं. इस बार आप और कांग्रेस के बीच अलायंस होने से दिल्ली की सीटों पर चुनाव लगभग रोचक मोड़ पर पहुंच गया है.

साभार : एबीपी न्यूज

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon.in/dp/9392581181/

https://www।flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस और गांधीजी ने मुस्लिम तुष्टिकरण के लिए चलाया था असहयोग आंदोलन

जो इतिहास हमें पढ़ाया जाता है, उसको पढ़कर ऐसा लगता है कि देश को स्वतंत्रता …