शनिवार, सितंबर 28 2024 | 06:56:40 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / ईडी ने किया सपा के पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी की 8.24 करोड़ की संपत्ति को जब्त

ईडी ने किया सपा के पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी की 8.24 करोड़ की संपत्ति को जब्त

Follow us on:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में उतरौला सीट से दो बार विधायक रहे समाजवादी पार्टी के नेता अरिफ अनवर हाशमी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में बड़ी कार्रवाई हुई है. डायरेक्टोरेट ऑफ एनफोर्समेंट (ED) ने उनकी 21 अचल संपत्तियों को जब्त कर लिया है, जिनकी कीमत 8.24 करोड़ रुपये है. इन संपत्तियों में आवासीय फ्लैट, कृषि भूमि और वाणिज्यिक भूमि शामिल हैं, जो लखनऊ, बलरामपुर और गोंडा में स्थित हैं.

बता दें कि पूर्व सपा विधायक अरिफ अनवर हाशमी पर कई मामलों में आरोप हैं, जिनमें अपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, छल और जालसाजी शामिल हैं. उन्हें उत्तर प्रदेश गैंगस्टर एक्ट के तहत गैंगस्टर भी घोषित किया गया है. ED की जांच में पता चला है कि अरिफ अनवर हाशमी 1984 से ही अवैध भूमि अधिग्रहण और कब्जा में शामिल हैं. उन्होंने सरकारी दस्तावेजों में हेरफेर किया और अन्य लोगों के साथ मिलकर अवैध लाभ के लिए भूमि की प्रकृति बदली. उन्होंने कब्जा की गई भूमि पर व्यवसाय और कॉलेज चलाकर बड़ा अवैध धन कमाया.

लखनऊ में 9 घंटे हुई थी पूछताछ

ED ने कहा है कि जब्त की गई संपत्तियां अपराध की आय से प्राप्त की गई हैं और अरिफ अनवर हाशमी और उनकी पत्नी रोजी सलमा की ज्ञात आय के स्रोतों से बहुत अधिक हैं. आगे की जांच जारी है. गौरतलब है कि पिछले दिनों ईडी ने पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी से राजधानी लखनऊ में करीब 9 घंटे तक पूछ्ताछ की थी. ईडी ने यूपी पुलिस द्वारा हाशमी की ज़ब्त की गई करीब 115 करोड़ की संपत्तियों के बारे में पूछताछ किया था. बताया जा रहा है कि हाशमी ईडी के सवालों का ठीक से जवाब नहीं दे सके और राजनीतिक वजह से निशाना बनाए जाने की बात कही. जिसके बाद से ही कहा जा रहा था कि ईडी की तरफ से बड़ी कार्रवाई देखने को मिल सकती हैं.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

उ.प्र. में अब ढाबों और रेस्टोरेंट में काम करने वाले हर व्यक्ति का होगा पुलिस वेरिफिकेशन

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खान-पान की वस्तुओं में मानव अपशिष्ट/गंदी चीजों की मिलावट …