रविवार, सितंबर 29 2024 | 12:55:47 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / इजरायल के हमले में ईरान के डिप्टी कमांडर अब्बास निलफोरुशान की मौत

इजरायल के हमले में ईरान के डिप्टी कमांडर अब्बास निलफोरुशान की मौत

Follow us on:

तेहरान. इजरायल की ओर से हसन नसरुल्ला को निशाना बनाने वाले हवाई हमले में ईरान के एक टॉप कमांडर की भी मौत हो गई। ईरान ने शनिवार को इसकी पुष्टि की। समाचार एजेंसी एपी ने ईरान की सरकारी एजेंसी के हवाले से बताया कि बेरूत में नसरुल्ला को निशाना बनाने वाले हमले में अमेरिका द्वारा प्रतिबंधित उसके अर्धसैनिक क्रांतिकारी गार्ड एक प्रमुख जनरल की भी मौत हो गई।

ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना ने बताया कि 58 वर्षीय अब्बास निलफोरुशान की शुक्रवार को लेबनान में हत्या कर दी गई। अमेरिकी ट्रेजरी ने निलफोरुशान की पहचान गार्ड में संचालन के लिए डिप्टी कमांडर के रूप में की थी।

अमेरिका ने लगाया था प्रतिबंध

अमेरिका ने 2022 में उस पर प्रतिबंध भी लगाया था और कहा था कि उसने एक ऐसे संगठन का नेतृत्व किया था जो सीधे विरोध दमन के लिए जिम्मेदार था। अमेरिका का कहना था कि कमांडर ने पिछले विरोध प्रदर्शनों के दौरान विरोध नेताओं को गिरफ्तार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

ये प्रतिबंध महसा अमिनी की मौत पर महीनों तक चले विरोध प्रदर्शनों के बीच आए थे, जिन्हें कथित तौर पर पुलिस की पसंद के अनुसार अपना सिर ढकने वाला कपड़ा या हिजाब नहीं पहनने के लिए गिरफ्तार किया गया था।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

जापान में 5.9 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी का अलर्ट जारी

टोक्यो. जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने मंगलवार को शक्तिशाली भूकंप के बाद टोक्यो के …