मंगलवार, सितंबर 17 2024 | 12:33:24 AM
Breaking News
Home / राज्य / गुजरात / गुजरात और दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश से हाहाकार

गुजरात और दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश से हाहाकार

Follow us on:

नई दिल्ली. गुजरात में भारी बारिश के कारण और 19 लोगों की मौत हो गई। इसी के साथ पिछले तीन दिनों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है। बाढ़ग्रस्त इलाकों से 17,800 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। बुधवार को भी राज्य के कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश से भरा पानी

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार शाम से ही खराब हो गया था। वहीं, गुरुवार रात से काफी लगातार बारिश का दौर जारी है। जगह-जगह काफी जलभराव हो गया है। वहीं, मौसम विभाग अगले कुछ दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

गुजरात में भारतीय वायु सेना कर रही मदद

प्रशासन, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय तट रक्षक बलों की सहायता से राहत और बचाव अभियान चला रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हालात का जायजा लेने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात की।

भारी बारिश चेतावनी जारी

मौसम विभाग ने अगले पांच दिन के लिए भारी बारिश चेतावनी जारी किया है। गुरुवार को 11 जिलों में रेड अलर्ट 22 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। मरने वालों में अहमदाबाद, जामनगर, देवभूमि द्वारिका, पंचमहाल, अरवल्ली, डांग, सुरेंद्रनगर, दाहोद, खेडा, भरुच, आणंद, महीसागर, वडोदरा, गांधीनगर तथा मोरबी के हैं।

गुजरात सीएम ने पीएम मोदी से की बातचीत

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने लगातार तीसरे दिन भी गांधीनगर स्थित आपदा नियंत्रण कक्ष में उच्चस्तरीय बैठक कर जिला अधिकारी, महानगर पालिका आयुक्त व विकास अधिकारियों से हालात का जायजा लिया। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पीएम मोदी से वार्ता की जानकारी दी। सीएम पटेल ने कहा कि गुजरात में भारी बारिश के कारण मौजूदा स्थिति पर पीएम मोदी से फोन पर बात हुई।

नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही

उन्होंने राहत और बचाव कार्यों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पीएम मोदी ने केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। विश्वामित्री नदी में बाढ़ से वडोदरा के कई निचले इलाकों में पानी भर गया। 137 जलाशय और झीलें और 24 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। भारी बारिश के कारण सड़कों और रेललाइनों पर भी पानी भर गया, जिसे देखते हुए मुंबई जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस समेत आठ ट्रेनों को रद कर दिया गया है।

राहुल गांधी ने गुजरात में बाढ़ की स्थिति पर चिंता व्यक्त की

अमरेली में बुधवार को एक मालगाड़ी के लोको पायलट ने आपातकालीन ब्रेक लगाकर रेलवे ट्रैक पर बैठे पांच शेरों की जान बचाई। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने गुजरात में बाढ़ की स्थिति पर चिंता व्यक्त की और सरकार से प्राकृतिक आपदा के प्रभाव को कम करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत, लेकिन नहीं कर पाएंगे मुख्यमंत्री का काम

नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी है. …