मंगलवार, सितंबर 17 2024 | 12:36:26 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / कर्नाटक कैडर की हरियाणा निवासी प्रीति सूदन बनीं यूपीएससी की नई चेयरपर्सन

कर्नाटक कैडर की हरियाणा निवासी प्रीति सूदन बनीं यूपीएससी की नई चेयरपर्सन

Follow us on:

नई दिल्ली. संघ लोक सेवा आयोग में लगातरा चल रहे विवाद के बाद आयोग ने बुधवार को आईएएस अधिकारी प्रीति सूदन को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है. प्रीति सूदन गुरुवार यानी 1 अगस्त को आयोग के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगी. कर्नाटक कैडर की 1983 बैच की आईएएस प्रीति सूदन का कार्यकाल अप्रैल 2025 तक रहेगा.

यूपीएससी की नवनियुक्‍त चेयरमैन प्रीति सूदन कर्नाटक कैडर की आईएएस अधिकारी और हरियाणा की रहने वाली हैं. 1983 बैच की आईएएस सूदन चार साल पहले ही रिटायर हुई हैं. अपने कार्यकाल में वह केंद्र सरकार के कई विभागों में कार्यरत रही हैं. कुछ समय के लिए वह केंद्र सरकार के महिला और बाल विकास मंत्रालय में भी रहीं.

इसके अलावा रक्षा मंत्रालय के सचिव के रूप में भी उन्‍होंने कार्य किया. खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग में भी उनकी नियुक्‍ति हुई. प्रीति सूदन भारत सरकार की स्‍वास्‍थ्‍य सचिव के पद पर भी रहीं. उनका कार्यकाल अक्टूबर 2017 से जुलाई 2020 तक रहा. उन्होंने COVID-19 महामारी के दौरान मुख्य रणनीतिकार की भूमिका निभाई.

महेश सोनी के इस्तीफे के बाद हुई नियुक्ति

उन्हें प्रमुख बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और आयुष्मान भारत मिशन के अलावा राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग, एलाइड हेल्थ प्रोफेशनल आयोग और ई-सिगरेट पर प्रतिबंध पर कानून बनाने का क्रेडिट दिया जाता है. प्रीति सूदन ने अंग्रेजी में ग्रेजुएशन किया है. इसके बाद उन्होंने एमए, एमफिल और पीएचडी ईकोनामिक्स में किया हैं. सूदन यूपीएससी की प्रमुख बनने वाली दूसरी महिला हैं. बता दें प्रीति सूडान की पदोन्नति यूपीएससी के अध्यक्ष महेश सोनी के अचानक इस्तीफे के बाद हुई है, जिन्होंने हाल ही में व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया था.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मुझे आज तक भारत में पगड़ी पहनने में दिक्कत नहीं हुई : हरदीप सिंह पुरी

नई दिल्ली. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका की यात्रा पर हैं. अमेरिकी दौरे …