मंगलवार, सितंबर 17 2024 | 12:30:17 AM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तरप्रदेश / उ.प्र. पुलिस भर्ती परीक्षा की नई तारीखों का हुआ ऐलान

उ.प्र. पुलिस भर्ती परीक्षा की नई तारीखों का हुआ ऐलान

Follow us on:

लखनऊ. यूपी पुलिस की रद्द की गई सिपाही भर्ती परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान हो गया। परीक्षा अगस्त में 5 दिन- 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को होगी। जन्माष्टमी के चलते 4 दिन का गैप रहेगा। हर दिन दो शि‌फ्ट में एग्जाम होंगे। यानी 10 शिफ्ट में पूरी परीक्षा होगी। एक शिफ्ट में करीब 5 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। सिपाही भर्ती की यह परीक्षा इसी साल 17 और 18 फरवरी को प्रदेश के 75 जिलों में हुई थी।

कई जगह पेपर लीक होने के बाद छात्रों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था। STF जांच में पेपर लीक की पुष्टि होने के बाद योगी सरकार ने परीक्षा कैंसिल कर दी थी। एग्जाम में करीब 50 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। सिपाही भर्ती परीक्षा यूपी पुलिस की अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा है। इसमें 60,244 सिपाही के पदों को भरा जाना है।

अभ्यर्थियों के लिए रोडवेज बस फ्री होगी

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने गुरुवार को नया टाइम टेबल जारी करते हुए कहा- इस बार परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए सख्त नियम बनाए हैं। एग्जाम के दिन अभ्यर्थियों के लिए रोडवेज की बस सेवा फ्री रहेगी। इसके लिए अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड दिखाना होगा। पिछली बार 50 लाख परीक्षार्थियों की परीक्षा 2 दिन में करवाई गई थी, लेकिन इस बार परीक्षा 5 दिन में कराई जाएगी। ताकि अव्यवस्था न हो और सुरक्षा बनी रहे। बोर्ड ने बताया कि यूपी सरकार की तरफ से पेपर लीक रोकने के लिए नया कानून लागू किया गया है। इसमें पेपर लीक जैसे मामलों में एक करोड़ तक का जुर्माना और आजीवन कारावास तक की सजा या दोनों हो सकती है।

परीक्षा सेंटर बदलेंगे, नए एडमिट कार्ड जारी होंगे

पुलिस भर्ती बोर्ड ने पेपर लीक रोकने के लिए परीक्षा व्यवस्था में कई बदलाव किए हैं। प्रदेशभर में 1200 एग्जाम सेंटर बनाए जाएंगे। सरकारी और एडेड स्कूलों को ही सेंटर बनाया जाएगा। यानी, प्राइवेट स्कूलों को सेंटर नहीं बनाया जाएगा। अभ्यर्थियों के नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। ऐसे में नए एडमिट कार्ड जारी होंगे। एग्जाम में नए छात्र शामिल नहीं होंगे, जो पिछली परीक्षा में शामिल हुए थे। वही, इस बार भी शामिल होंगे। रोडवेज बस में फ्री सफर के लिए अभ्यथियों को प्रवेश पत्र की दो प्रतियों अतिरिक्त डाउनलोड करनी होगी। एक प्रति परीक्षा सेंटर तक पहुंचने और दूसरी प्रति घर तक सफर के दौरान कंडक्टर को देनी होगी।

100-100 रुपए में बिका था पेपर, अब तक 287 सॉल्वर पकड़े गए

फरवरी में पेपर होने के बाद छात्रों का आरोप था कि परीक्षा से 1 दिन पहले ही पेपर वॉट्सऐप और टेलीग्राम ग्रुपों में सर्कुलेट हो रहा था। टेलीग्राम पर 100-100 रुपए में परीक्षा के पेपर बेचे गए। पेपर लीक के सबूत मिलने के बाद योगी ने सरकार ने एग्जाम कैंसिल कर दिया था। पुलिस ने 287 सॉल्वर और उनकी गैंग से जुड़े लोग पकड़े थे।यूपी सरकार संविदा और आउटसोर्सिंग से भरे जाने वाले पदों में जल्द रिजर्वेशन देने की तैयारी कर रही है। इस मसले को लेकर सरकार पर कई नेता दबाव बना रहे हैं। मौके की नजाकत देखते हुए सरकार ने आरक्षण व्यवस्था बहाल करने का मन बना लिया है। विधानसभा की 10 सीटों पर होने वाले उप-चुनाव से पहले आरक्षण व्यवस्था लागू हो सकती है।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नकली नोट छापने वाले मदरसे बैंक अकाउंट्स हुआ सीज, चलेगा बुलडोजर

लखनऊ. प्रयागराज में नोट छापने वाले मदरसे पर अब शिकंजा कसता जा रहा है। मदरसा …