गुरुवार, सितंबर 19 2024 | 09:47:29 PM
Breaking News
Home / राज्य / झारखण्ड / झारखंड में हावड़ा-मुंबई मेल के 20 डिब्बे पटरी से उतरे, 6 महीने में तीसरी बड़ी ट्रेन दुर्घटना

झारखंड में हावड़ा-मुंबई मेल के 20 डिब्बे पटरी से उतरे, 6 महीने में तीसरी बड़ी ट्रेन दुर्घटना

Follow us on:

रांची. झारखंड में एक बार फिर रेल हादसा हुआ है। चक्रधरपुर के पास बड़ाबंबू में मंगलवार तड़के हावड़ा-मुंबई मेल (12810) के 20 डिब्बे एक मालगाड़ी से टकराकर पटरी से उतर गए। यह हादसा राजखरसावां और बड़ाबंबू स्टेशनों के बीच हुआ। यह घटना राज्य में पिछले छह महीनों में हुई तीसरी बड़ी रेल दुर्घटना है, जिसने रेल सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

इससे पहले 18 जनवरी 2024 को गम्हरिया रेलवे स्टेशन पर उत्कल एक्सप्रेस की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गई थी। वहीं 28 फ़रवरी 2024 को जामताड़ा और विद्यासागर स्टेशन के बीच भी ट्रेन हादसा हुआ था, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी। बड़ाबंबू में हुए ताजा हादसे के बाद घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है। घायलों को नजदीकी अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। दक्षिण पूर्व रेलवे के टाटानगर-चक्रधरपुर खंड पर रेल परिचालन ठप हो गया है।

झारखंड में हाल के रेल हादसे

30 जुलाई 2024, बड़ाबंबू, चक्रधरपुर: ताजा हादसा चक्रधरपुर के पास बड़ाबंबू में हुआ, जहाँ हावड़ा-मुंबई मेल के 20 डिब्बे एक मालगाड़ी से टकराकर पटरी से उतर गए। हादसे में कई यात्री घायल हुए हैं और राहत कार्य जारी है। 18 जनवरी 2024, गम्हरिया रेलवे स्टेशन: गम्हरिया रेलवे स्टेशन के पास घने कोहरे के कारण उत्कल एक्सप्रेस की चपेट में आने से 4 लोगों की दुखद मृत्यु हो गई थी।

28 फरवरी 2024, जामताड़ा और विद्यासागर स्टेशन के बीच: जामताड़ा और विद्यासागर स्टेशन के बीच एक दर्दनाक हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई। यहां धूल के कारण दृश्यता कम होने के चलते कई लोग एक ट्रेन की चपेट में आ गए थे।

देश भर में हालिया रेल हादसे

2 जून 2023, बालासोर, ओडिशा: देश के इतिहास के सबसे भयावह रेल हादसों में से एक, ओडिशा के बालासोर में हुआ। यहां तीन ट्रेनों की भीषण टक्कर में 300 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई थी और 1000 से ज़्यादा लोग घायल हुए थे। 29 अक्टूबर 2023, आंध्र प्रदेश: आंध्र प्रदेश के अलमांडा-कंथकपल्ली में दो पैसेंजर ट्रेनों की टक्कर में 14 यात्रियों की मौत हो गई और कई घायल हुए। हादसे का कारण एक ट्रेन का दूसरी ट्रेन को पीछे से टक्कर मारना बताया गया था।

11 अक्टूबर 2023, बक्सर, बिहार: दिल्ली से गुवाहाटी जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस बिहार के बक्सर जंक्शन के पास पटरी से उतर गई। हादसे में 4 यात्रियों की मौत हो गई और 60-70 लोग घायल हो गए थे। 17 फरवरी 2024, दिल्ली: दिल्ली में जखीरा फ्लाईओवर के पास एक मालगाड़ी के 10 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी। हादसे के कारण रेल यातायात कुछ समय के लिए बाधित रहा।

साभार : दैनिक जागरण

भारत : 1885 से 1950 (इतिहास पर एक दृष्टि) व/या भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

सारांश कनौजिया की पुस्तकें

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

यशवंत सिन्हा अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बनाएंगे नई पार्टी

रांची. झारखंड में इस साल के आखिर में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले …