शनिवार, अक्तूबर 05 2024 | 10:02:20 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / मॉस्को में बड़े पैमाने पर BRICS+ फ़ैशन शिखर सम्मेलन में भारत भी शामिल होने जा रहा है

मॉस्को में बड़े पैमाने पर BRICS+ फ़ैशन शिखर सम्मेलन में भारत भी शामिल होने जा रहा है

Follow us on:

रूस, मॉस्को

आगामी पतझड़ ऋतु में, मॉस्को वैश्विक फ़ैशन उद्योग का केंद्र बन जाएगा, क्योंकि यह प्रतिष्ठित BRICS+ फ़ैशन शिखर सम्मेलन की मेज़बानी करने वाला है। यह कार्यक्रम एशिया, अफ़्रीका, मध्य पूर्व, यूरोप, लैटिन अमेरिका और CIS से 100 से भी ज़्यादा देशों के फ़ैशन उद्योग के नेताओं, फ़ैशन संघों के प्रमुखों, डिज़ाइनर्स, सरकारी अधिकारियों, पत्रकारों और टॉप फ़ैशन स्कूलों के प्रतिनिधियों को एक साथ लाएगा।

मॉस्को में बड़े पैमाने पर BRICS+ फ़ैशन शिखर सम्मेलन में भारत भी शामिल होने जा रहा है

हर साल, वैश्विक अर्थव्यवस्था पर BRICS का प्रभाव बढ़ता जा रहा है। BRICS देशों में फ़ैशन उद्योग सबसे ज़्यादा विकास संभावनाओं में से एक को दर्शाता है, विशेषज्ञों का अनुमान है कि 2050 तक, भारत, चीन, ब्राज़ील और रूस इस क्षेत्र में प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के रूप में उभरेंगे।

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े कपड़ा उत्पादक के रूप में, भारत BRICS+ फ़ैशन शिखर सम्मेलन में अहम भूमिका निभाता है। रूस और भारत ने फ़ैशन उद्योग में मज़बूत साझेदारी बनाई है। पिछले साल, शिखर सम्मेलन में एक महत्वपूर्ण समझौता हुआ था, जिससे दोनों देशों के बीच डिज़ाइनर्स का आदान-प्रदान हुआ। फ़ैशन डिज़ाइन काउंसिल ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष, सुनील सेठी ने भारत और रूस के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए शिखर सम्मेलन के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “BRICS+ फ़ैशन शिखर सम्मेलन फ़ैशन क्षेत्र में भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने के लिए एक आदर्श मंच के रूप में कार्य करता है। शिखर सम्मेलन अंतर-सांस्कृतिक शिक्षा, सह-डिज़ाइन अवसरों और संयुक्त उद्यमों के लिए एक स्थान प्रदान करता है जो दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों और फ़ैशन के प्रवाह को बढ़ा सकता है। दोनों देशों द्वारा नवाचार और स्थिरता पर फ़ोकस करने के साथ, यह शिखर सम्मेलन दीर्घकालिक संबंधों को बढ़ावा दे सकता है जो वैश्विक फ़ैशन उद्योग के व्यापक विकास में योगदान देता है।

BRICS+ फ़ैशन शिखर सम्मेलन भाग लेने वाले देशों के 6.5 अरब से ज़्यादा लोगों की समृद्ध संस्कृतियों और विविध परंपराओं पर प्रकाश डालेगा। शिखर सम्मेलन की एक प्रमुख विशेषता बड़े पैमाने पर अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी “विरासत” होगी, जहां 40 से भी ज़्यादा डिज़ाइनर्स 150 बेजोड़ नमूने प्रदर्शित करेंगे जो उनके देशों के सांस्कृतिक कोड और पारंपरिक शिल्प का प्रतिनिधित्व करते हैं।

शिखर सम्मेलन के साथ-साथ, मॉस्को फ़ैशन सप्ताह 4 से 9 अक्टूबर तक होगा। यह आयोजन रूस, एशिया, लैटिन अमेरिका और अफ़्रीका के उभरते युवा ब्रांड्स के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में काम करेगा, जो उन्हें अंतर्राष्ट्रीय पहचान हासिल करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा।

BRICS+ फ़ैशन समिट और मॉस्को फ़ैशन सप्ताह जैसे आयोजन एक अग्रणी फ़ैशन और बिज़नेस प्लेटफ़ॉर्म के रूप में मॉस्को की स्थिति को मज़बूत करते हैं। अपनी ऐतिहासिक विरासत को नवोन्वेषी विचारों के साथ मिश्रित करके, मॉस्को वैश्विक फ़ैशन उद्योग में इन महत्वपूर्ण आयोजनों के लिए आदर्श स्थान प्रदान करता है।

Featured Article

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सीरिया में हुए इजरायली हमले में नसरल्लाह के दामाद हसन जाफर कासिर की मौत

गाजा. इजराइली सेना ने सीरिया की राजधानी दमिश्क के माजेह वेस्टर्न विला इलाके में हवाई …